बाल अधिकारों के प्रति जागरूकता जरूरी: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

World Child Protection Day: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 01 जून को विश्व बाल सुरक्षा दिवस के अवसर पर सभी बच्चों के सुरक्षित, स्वस्थ और खुशहाल भविष्य की कामना की है। विश्व बाल सुरक्षा दिवस के अवसर पर जारी अपने संदेश में उन्होंने कहा है कि बच्चों को स्वस्थ, सुपोषित और सुरक्षित जीवन देना हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। बाल सुरक्षा दिवस ऐसा ही अवसर है, जब हम बच्चों के लिए अपनी जिम्मेदारियों और प्रतिबद्धता को फिर से दोहराते हैं। आज के नौनिहाल ही कल भविष्य गढ़ेंगे। बच्चों के साथ उनके बाल मन को समझते हुए संवेदनशीलता से व्यवहार करना चाहिए। बच्चों के अधिकारों के प्रति समाज में जागरूकता जरूरी हैं। CM बघेल ने बच्चों को ढेर सारा प्यार देते हुए ईश्वर से अपनी कृपा बच्चों पर बनाए रखने की प्रार्थना की।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में कल से राष्ट्रीय रामायण महोत्सव का शुभारंभ, कंबोडिया और इंडोनेशिया के दल देंगे प्रस्तुति

वहीं महिला एवं बाल विकास मंत्रीअनिला भेंड़िया ने भी विश्व बाल सुरक्षा दिवस के अवसर पर बच्चों के सुरक्षित, स्वस्थ और खुशहाल  जीवन की कामना की है। उन्होंने कहा है कि बच्चों से संबंधित बढ़ते आपराधिक मामलों को देखते हुए हमें उनके प्रति अधिक संवेदनशील होने की जरूरत है। वर्तमान समय में हम सबकी जिम्मेदारी है कि बच्चों से जुड़े किसी भी तरह के शोषण को रोकने के लिए ऐसे मामलों को सामने लाएं। हमें बच्चों के शारीरिक, मानसिक और मनोवैज्ञानिक पहलुओं को जानने और समझने की भी जरूरत है। आज हमारी सतर्कता और व्यवहार ही भावी पीढ़ी भविष्य को सुरक्षित कर सकती है। (World Child Protection Day)

बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाल सुरक्षा दिवस या अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस हर साल 1 जून को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय बाल-सुरक्षा दिवस एक सबसे पुराना अंतर्राष्ट्रीय उत्सव है, जो 1950 से मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने की आवश्यकता की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है। 1925 में बाल कल्याण पर विश्व सम्मेलन के दौरान पहली बार अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस की घोषणा जिनेवा में की गई थी। 4 नवंबर 1949 को 1 जून को मास्को में महिला अंतर्राष्ट्रीय लोकतांत्रिक महासंघ द्वारा बच्चों के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में स्थापित किया गया था। (World Child Protection Day)

Related Articles

Back to top button