उपराज्यपाल ने माता वैष्णव देवी में बने दुर्गा भवन का किया उद्घाटन, यहां एक साथ रुक सकेंगे 3 हजार श्रद्धालु

Mata Vaishno Devi : देश और दुनिया भर से माता वैष्णो देवी के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने माता वैष्णो देवी में बने दुर्गा भवन का उद्घाटन किया। उपराज्यपाल ने बताया कि, ‘अब श्रद्धालुओं को माता के भवन में रुकने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। क्योंकि दुर्गा भवन का पुनर्निर्माण आने वाले दिनों यानी विशेष रूप से नवरात्रि से भक्तों के लिए काफी सहायक सिद्ध होगा। प्रतिदिन 3000 लोग सुविधापूर्वक यहां पर रुक सकते हैं।’

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ की राजधानी समेत कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Mata Vaishno Devi : भवन निर्माण में लगा 19 महीने का समय

इसके साथ ही मनोज सिन्हा 22 मार्च से शुरू होने वाले आगामी चैत्र नवरात्रों के लिए तीर्थयात्रियों के लिए सुचारू दर्शन और सुरक्षा सहित व्यवस्थाओं की भी समीक्षा करेंगे। 27 करोड़ रुपये की लागत से 19 महीने के रिकॉर्ड समय में निर्मित दुर्गा भवन में प्रतिदिन 2500 तीर्थयात्री नि:शुल्क ठहरेंगे। वहीं इस भवन में इसके अलावा, भीड़ नियंत्रण प्रबंधन के मामले में इसकी क्षमता 2000 यात्रियों की है। भवन में चार लिफ्ट है। दरअसल, माता वैष्‍णो देवी में श्रद्धालुओं के रूकने के लिए अभी कई रिहायशी भवनों की व्‍यवस्‍था है। इनमें मुख्‍य भवन कॉम्‍प्‍लेक्‍स, कालिका भवन, न्‍यू कालिका भवन, वैष्‍णवी व गौरी भवन,मनोकामना भवन आदि रेंटेंड व्‍यवस्‍था है, जिसमें श्रद्धालु पूर्व बुकिंग कराकर रूक सकते हैं।

यह भी पढ़ें : देश में लगातार H3N2 और कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर अलर्ट, दिल्ली सरकार ने जारी की यह एडवाइजरी

इससे पहले मिली थी ये सुविधा

वहीं इससे पहले मां वैष्‍णो देवी मंदिर में जाने वाले श्रद्धालुओं को आरएफआईडी की सुविधा मिल चुकी है। जिससे हर वक्त श्रद्धालु माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड की नजर में रहेंगे। इससे किसी भी आपदा के वक्त यात्रियों को ढूंढने में मुश्किल नहीं होगी। इससे पहले तक मां के दर्शन करने के लिए जाने वाले यात्रियों को पर्ची दी जाती थी। लेकिन अब रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID ) कार्ड की व्यवस्था कर दी गई है। आरएफआईडी कार्ड पूरी तरह से चिपयुक्त है जो सर्वर के साथ कनेक्ट होगा। इसके लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है।

Related Articles

Back to top button