Navodaya School Me Corona: नवोदय स्कूल में फूटा कोरोना बम, 2 स्टाफ के साथ 54 स्टूडेंट्स पॉजिटिव

Navodaya School Me Corona: छत्तीसगढ़ में कोरोना के नए मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। इसी बीच महासमुंद जिले के सरायपाली केंद्रीय जवाहर नवोदय विद्यालय में एक साथ कोरोना के 56 केस मिलने के बाद हड़कंप मच गया है। संक्रमित मरीजों में 2 स्टाफ के साथ 54 स्टूडेंट्स शामिल हैं। सोमवार को जिले कुल 35 संक्रमितों की पुष्टि हुई थी, जिसमें 20 से अधिक संक्रमित मरीज इसी विद्यालय से मिले। स्कूल परिसर में ही आइसोलेशन वार्ड बना दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार को स्कूल परिसर में जांच शिविर का आयोजन किया, जहां एक साथ बड़ी संख्या में संक्रमितों की पुष्टि हुई।

यह भी पढ़ें:- Chhattisgarh Me Corona: छत्तीसगढ़ में फिर डरा रहे कोरोना के आंकड़े, 24 घंटे में 500 से ज्यादा मरीजों की पुष्टि

नवोदय स्कूल के प्रिंसिपल प्रशांत रहाटे ने कहा कि कुछ दिन पहले कुछ बच्चे संक्रमित पाए गए, जिसके बाद सोमवार से लगातार सभी की जांच कराई गई, जिसमें 56 संक्रमित मिले हैं, जिनका इलाज चल रहा है और सभी एहतियात बरत रहे हैं। नवोदय विद्यालय में 273 लोगों की कोरोना जांच की गई, जिसमें 56 संक्रमितों की पुष्टि मंगलवार को 4 बजे तक हो पाई है। स्कूल परिसर में एक साथ कोरोना संक्रमित की पुष्टि होने से स्कूल प्रबंधन के साथ-साथ प्रशासन में भी हड़कंप मच गया और सोमवार के बाद मंगलवार को भी स्कूल के सभी स्टूडेंट्स व शिक्षकों व अन्य स्टाफ की कोरोना जांच की गई। अभी तक स्कूल के किचन में कार्य करने वाले और एक वार्डन के संक्रमित होने की जानकारी मिली है और बाकी सभी बच्चे हैं। (Navodaya School Me Corona)

स्कूल परिसर में आइसोलेशन वार्ड तैयार

बता दें कि कोरोना संक्रमितों के मिलने के बाद स्कूल परिसर में भी आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है। सभी संक्रमितों का स्वास्थ्य फिलहाल स्थिर है। और चिकित्सकों की निगरानी में हैं। स्कूल परिसर में तैयार आइसोलेशन वार्ड में तीन शिफ्ट में चिकित्सक अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वहीं सरायपाली BMO बीबी कोसरिया ने बताया कि जुलाई माह में ही कुछ संक्रमितों के मिलने के बाद तहसीलदार को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने के लिए आवेदन दिया गया है। साथ ही सभी संक्रमितों का इलाज और कोरोना की जांच क्षेत्र में निरंतर की जा रही है। वहीं सभी स्टूडेंट्स का स्वास्थ्य स्थिर है। सिर्फ एक स्टूडेंट अस्थमा का मरीज भी है, जिसके तहत एतियात के तौर पर उनको रेफर किया गया है। (Navodaya School Me Corona)

कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने दिए निर्देश 

इधर, कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने प्राचार्य को बच्चों का बेहतर ध्यान रखने सुविधा मुहैया कराने और डॉक्टरों को सभी ज़रूरी उपचार और दवाइयां उपलब्ध कराने समेत जांच करने कहा है। बच्चों का रिपोर्ट पॉजिटिव आया था। एक साथ भारी संख्या में बच्चों के संक्रमित होने के पीछे हॉस्टल में एक साथ रुकने और साथ भोजन करने के कारण होना बताया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी में बताया कि घबराने की बात नहीं है। सभी बच्चे और स्टाफ खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं। जो ठीक है उन्हें प्राचार्य ने घर सुरक्षित भेजा है। (Navodaya School Me Corona)

सोमवार को मिले थे 33 मरीज

गौरतलब है कि सोमवार को महासमुंद जिले में 7.97 फीसदी के दर से कोरोना संक्रमित मिले। इसके तहत सोमवार को कुल 414 की जांच की गई, जिसमें 33 संक्रमित मिले। वहीं दो संक्रमित महासमुंद जिले के हैं, जिनकी कोरोना जांच अन्य जिले में हुई और वे संक्रमित पाए गए। सोमवार को महासमुंद से 1, बागबाहरा से 2, पिथौरा से 5, बसना ब्लॉक से 7 और सरायपाली से 20 संक्रमितों की पुष्टी हुई है। वहीं छत्तीसगढ़ में 24 घंटे के अंदर कोरोना के 595 नए मरीजों की पुष्टि हुई है, जिनमें से सबसे ज्यादा 135 नए मरीजों की पहचान रायपुर जिले में हुई है। वहीं दूसरे स्थान पर राजनांदगांव है, जहां 67 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना मामलों का ग्राफ फिर से बढ़ता जा रहा है। नए मरीज मिलने के बाद एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 3 हजार 360 हो गई है, जिनका इलाज जारी है। इस दौरान 713 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए हैं।

Related Articles

Back to top button