अनियंत्रित होकर खाई में गिरा वाहन, 5 लोगों की मौत, 12 घायल

Jammu Kashmir Accident: देश में सड़क हादसे लगातार बढ़ रहे हैं। ताजा मामला जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले का है, जहां भदरवाह पठानकोट रोड पर एक वाहन खाई में गिर गया, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई। जबकि 12 घायल हो गए। पुलिस के मुताबिक ये हादसा गुलदंडा में हुआ है। पुलिस ने कहा कि इस घटना के संबंध में केस दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है। कहा जा रहा है कि डोडा जिले में खराब सड़कें हैं, जिसके कारण जनहानि हो रही है।

यह भी पढ़ें:- CM भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई यूनिफाइड कमांड की बैठक, नक्सल मुद्दे को लेकर चर्चा

यातायात अधिकारी पहाड़ी डोडा जिले में कमर्शियल वाहनों के चालकों द्वारा तेज गति और लापरवाही से वाहन चलाने को भी जिम्मेदार मानते हैं। इससे एक दिन पहले डोडा जिले में श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर एक अन्य दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि एक अन्य घायल हो गया। वहीं बिहार के बेगूसराय में एक बड़ा सड़क हादसा हुआ है। इस घटना में जहां एक व्यक्ति की मौके पर मौत हो गई है। वहीं एक ही परिवार के तीन अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, जिसमें एक महिला भी शामिल है। घायलों का इलाज बेगूसराय सदर अस्पताल में चल रहा है। घटना जीरोमाइल थाना क्षेत्र के ओवर ब्रिज के पास की है। (Jammu Kashmir Accident)

बता दें कि साल 2021 में सड़क दुर्घटनाओं की वजह से 1.5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। ये सिलसिला कई सालों से लगातार जारी है। NCRB यानी राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के साल 2021 में जारी आंकड़ों के मुताबिक सड़क  दुर्घटनाओं में होने वाली कुल मौतों में नशीली दवाओं-शराब के नशे में ड्राइविंग से होने वाली मौतों का हिस्सा 1.9% है। इसके अलावा सड़क पर लगभग 90% मौतें तेज रफ्तार, ओवरटेकिंग और खतरनाक ड्राइविंग के कारण हुई हैं। (Jammu Kashmir Accident)

विश्व बैंक के साल 2019 के आंकड़ों के मुताबिक भारत सड़क दुर्घटनाओं के लिए शीर्ष 20 देशों में पहले स्थान पर है। सड़क हादसों का सबसे बड़ा कारण बुनियादी ढांंचे की कमी है। सड़कों और वाहनों की दयनीय स्थिति, खराब दृश्यता, खराब सड़क डिज़ाइन और इंजीनियरिंग सामग्री और निर्माण की गुणवत्ता में कमी, विशेष रूप से तीव्र मोड़ के साथ सिंगल-लेन के कारण सबसे ज्यादा हादसे होते हैं। (Jammu Kashmir Accident)

Related Articles

Back to top button