राहुल गांधी ने जगदलपुर में आमसभा को किया संबोधित, कहा – BJP आदिवासियों को कहती है वनवासी

जगदलपुर : छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान के लिए 3 दिनों का समय बचा है। आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) जगदलपुर जनसभा करने के लिए पहुंचे। जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि “ये(बीजेपी नेता) आदिवासी युवा पर पेशाब करते हैं, फिर उस वीडियो को वायरल करते हैं। ये आदिवासियों को दिखाना चाहते हैं कि उनकी जगह कहां होनी चाहिए।

यह भी पढ़े :- दुर्ग में PM नरेंद्र मोदी की बड़ी घोषणा, कहा- 80 करोड़ गरीबों को 2028 तक मिलेगा मुफ्त राशन

इसलिए इन लोगों ने आपके लिए वनवासी शब्द निकाला है। ये सोचते हैं कि जंगल में जो जानवर रहते हैं वैसी आपकी जगह होनी चाहिए। जैसे इनके नेता जानवरों से वर्ताव करते हैं… इनके दिमाग में आप लोग जंगल के हो। आदिवासी शब्द एक क्रांतिकारी शब्द है। आदिवासी शब्द के अंदर इसकी गहराई में आपकी सच्चाई छिपी है। आदिवासी का मतलब जो इस देश के पहले मालिक हैं।

Rahul Gandhi आगे कहा, “बीजेपी इस(आदिवासी) शब्द का इस्तेमाल नहीं करती क्योंकि उन्हें पता है कि अगर उन्होंने इस शब्द का इस्तेमाल किया तो उन्हें आपका जंगल, जल और जमीन आपको वापस लौटानी पड़ेगी।”

उन्होंने (Rahul Gandhi) आगे कहा कि आदिवासियों के लिए कांग्रेस ट्राइबल बिल, PESA कानून और ‘भूमि अधिग्रहण कानून’ लेकर आई। उसमें साफ लिखा था कि जब तक आदिवासियों के गांव की ग्राम सभा इजाजत नहीं देगी, तब तक कोई भी आदिवासियों की जमीन नहीं ले सकता है। हमने ये वादा किया था और इस वादे को पूरा किया।

उन्होंने कहा कि आदिवासी एक क्रांतिकारी शब्द है। आदिवासी का मतलब है- इस देश के पहले और असली मालिक, यानी इस देश के जल, जंगल, जमीन के मालिक। BJP के लोग आदिवासियों को ‘वनवासी’ कहते हैं, यानी वे लोग जो जंगल में रहते हैं। वनवासी शब्द आदिवासियों का अपमान है, जिसे कांग्रेस पार्टी कभी स्वीकार नहीं कर सकती है।

Related Articles

Back to top button