भारत और न्यूजीलैंड के बीच निर्णायक मुकाबला आज, जो जीता सीरीज उसका…

India New Zealand T20: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की T20 सीरीज का निर्णायक और फाइनल मुकाबला आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7 बजे से खेला जाएगा। तीन मैचों की सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबरी पर है। ऐसे में जो आज जीतेगा, सीरीज उसके नाम हो जाएगी। भारतीय टीम दो साल से कोई T20 सीरीज नहीं हारी है और आज भी भारत अपने रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगा। टीम इंडिया को आखिरी बार जुलाई 2021 में श्रीलंका ने अपने घर पर T20 सीरीज में मात दी थी। तीन मैचों की सीरीज को श्रीलंका ने अपने घर पर 2-1 से जीता था।

यह भी पढ़ें:- समय से पहले स्कूल के बंद पाए जानें पर कलेक्टर ने की कार्यवाई, दो शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटा

वहीं भारत अगर आज का मैच जीतता है तो वह लगातार चौथी बार न्यूजीलैंड को हराएगा। इसके साथ ही टीम इंडिया लगातार आठवीं बार सीरीज जीतेगी। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोनों टीमें पहली बार खेल रही हैं। भारत ने यहां 6 मुकाबले खेले हैं। इनमें से 4 जीते, जबकि 2 मैच हारे। इधर, भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 24 T-20 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें 11 मैच टीम इंडिया ने तो 10 न्यूजीलैंड ने जीते हैं। 3 मैच टाई रहे हैं। नरेंद्र मोदी स्टेडियम बल्लेबाजों के लिए अच्छी मानी जाती है। (India New Zealand T20)

6 मैचों की 12 पारियों में 10 बार 150+ रन बने हैं। जबकि 5 बार टीमों ने 180+ का स्कोर पार किया है। इस ग्राउंड पर सबसे ज्यादा स्कोर 224 रन रहा है। यहां जमकर चौकों-छक्कों की बरसात होती है। अहमदाबाद में हाई स्कोरिंग पिच पर बड़े टारगेट की उम्मीद है। यहां पिछले 5 में से 3 मुकाबलों की दोनों पारियों में 160+ रन बने हैं। अगर न्यूजीलैंड इस मुकाबले को जीत लेता है। तो कीवी टीम 2012 के बाद भारत में पहली सीरीज जीतेगी। टीम ने 2012 के बाद से भारतीय सरजमीं पर किसी भी फॉर्मेट की सीरीज नहीं जीती है। (India New Zealand T20)

आज के मैच में टीम इंडिया के सामने कई चुनौतियां भी है। क्योंकि ओपनिंग बल्लेबाज ईशान किशन का बल्ला खामोश चल रहा है। जबकि राहुल त्रिपाठी भी फॉर्म में नहीं दिख रहे हैं। पृथ्वी शॉ जो की फॉर्म में हैं उनकी जगह टीम में नहीं बन रही है। इधर, लखनऊ के इकाना स्टेडियम के पिच क्यूरेटर सुरेंदर यादव को हटा दिया गया है। भारत-न्यूजीलैंड मैच के बाद कैप्टन हार्दिक पांड्या ने पिच को खराब बताया था। इसके बाद पिच क्यूरेटर को लेकर हंगामा खड़ा हो गया। बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे ने भी क्यूरेटर पर सवाल खड़ा किया था। अब यह बात भी सामने आई है कि लास्ट टाइम में काली पिच को लाल पिच में बदल गया था। (India New Zealand T20)

कप्तान हार्दिक पांड्या ही नहीं बल्कि कई क्रिकेट एक्सपर्ट ने इस पिच को T20 के लायक नहीं बताया था। वहीं IPL को देखते हुए नए तरीके से पिच तैयार करने का निर्देश दिया गया है। IPL में लखनऊ सुपरजायंट्स का घरेलू मैदान यही स्टेडियम रहने वाला है और इस साल महिला IPL की भी एक टीम लखनऊ की होगी। ऐसे में यहां होने वाले मैचों की संख्या को देखते हुए पिच को नए सिरे से तैयार किया जा रहा है। लखनऊ की पिच पर बल्लेबाजी करना कितना मुश्किल था इससे समझ सकते हैं कि पूरे मैच में एक भी छक्का नहीं लगा था। (India New Zealand T20)

Related Articles

Back to top button