छत्तीसगढ़ में आज जमकर बरसेंगे बदरा, 7 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी

Chhattisgarh Rain Alert: छत्तीसगढ़ के मौसम में बदलाव का दौर लगातार जारी है। इस बीच मौसम विभाग ने 7 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिसके मुताबिक सरगुजा, सूरजपुर, बलरामपुर, जशपुर, कोरिया, रायगढ़ और कोरबा ​​​में​​​​ बारिश हो सकती है। इन जिलों में आकाशीय ​बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक सरगुजा और बिलासपुर संभाग के कुछ जिलों में बौछारें पड़ सकती है। वहीं प्रदेश में मानसून की विदाई 10 से 15 अक्टूबर के आसपास होगी। इस बीच कई इलाकों में बारिश का दौर जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें:- सिक्किम में बादल फटने से 14 लोगों की मौत, अभी भी 22 जवान समेत 102 लापता

उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। मौसम साफ हो रहा है इसलिए न्यूनतम तापमान गिरेगा।मौसम विभाग के मुताबिक 2022 में मानसून की विदाई 18 अक्टूबर के आसपास हुई थी। पिछले साल भी अक्टूबर के महीने में औसत बारिश अच्छी हुई थी। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि मानसून बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ता हुआ झारखंड और उसके आसपास से उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ जाता है, जिसके कारण सरगुजा संभाग और उससे लगे बिलासपुर संभाग के जिलों में अक्टूबर के महीने में अच्छी बारिश दर्ज की जाती है। (Chhattisgarh Rain Alert)

बारिश के दिनों में आकाशीय बिजली (गाज) गिरने की घटनाएं बढ़ जाती है। छत्तीसगढ़ के राजस्व और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक अगर आप घर में हो तो पानी का नल, फ्रिज, टेलीफोन को न छुएं और उससे दूर रहे और बिजली से चलने वाली यंत्रों, उपकरणों को बंद कर दें। अगर दो पहिया वाहन, साइकिल, ट्रक, खुले वाहन, नाव पर सवार हो तो तुरंत उतरकर सुरक्षित स्थानों पर चले जाए। वज्रपात, आकाशीय बिजली के दौरान वाहनों पर सवारी न करें, धातु की डंडी वाले छाते का उपयोग न करें, टेलीफोन और बिजली के पोल/खम्भें समेत टेलीफोन-टेलीफोन टावर से दूर रहें, कपड़े सुखाने के लिए तार प्रयोग न कर, जूट या सूत की रस्सी का उपयोग करें, बिजली की चमक देख और गड़गड़ाहट की आवाज सुनकर ऊंचे या एकल पेड़ों पर नहीं जाए। 

Related Articles

Back to top button