भारत में IT नियमों के तहत बड़ी कार्रवाई, ट्विटर के 52 हजार अकाउंट्स बैन

IT Rules Action: भारत में IT नियमों के तहत बड़ी कार्रवाई हुई है। दरअसल, ट्विटर ने अपनी मंथली रिपोर्ट जारी की है, जिसमें बताया गया है कि देश में 52 हजार 141 अकाउंट्स बैन कर दिए गए हैं। कंपनी का कहना है कि इनमें चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज, न्यूडिटी और उससे जुड़ी पोस्ट की जा रही थीं। ये अकाउंट्स 26 अगस्त से 25 सितंबर के बीच बंद किए गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्विटर ने आतंकवाद का सपोर्ट करने वाले 1982 अकाउंट्स पर भी एक्शन लिया है। वहीं दूसरी तरफ मेटा ने देश में 26 लाख वॉट्सएप नंबर बंद कर दिए हैं। कंपनी ने ये फैसला IT रूल्स 2021 के तहत उठाया है।

यह भी पढ़ें:- Twitter Blue Tick : अब ब्लू टिक से पैसे कमाएंगे एलन मस्क, जानिए यूजर्स को कितने देने होंगे पैसे

ट्विटर की तरफ से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि उसे यूजर्स की ओर से 157 शिकायतें मिली थीं। इनमें ट्विटर अकाउंट सस्पेंशन की मांग हुई थी। कंपनी ने बताया है कि इन सभी को रिसॉल्व कर दिया गया है। इसके अलावा जरूरी रिस्पांस यूजर्स को भेज दिए गए। दूसरी तरफ मेटा ने मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप के लिए सितंबर 2022 की रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में भारत में 26 लाख वॉट्सऐप नंबर बंद करने की बात कही गई है। सितंबर में नंबर बंद करने के लिए 666 शिकायतें मिली थीं। कंपनी के मुताबिक, इस मैसेजिंग ऐप को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर और अधिक जिम्मेदारी के साथ संशोधित किया जा रहा है। देशभर में करीब 500 मिलियन यूजर्स हैं। (IT Rules Action)

बता दें कि बीते साल IT रूल में बदलाव के लिए नोटिफिकेशन जारी गया था। नए रूल के मुताबिक, सोशल मीडिया से जुड़े मामलों की जांच के लिए एक अन्य सेंट्रल पोजिशन बनाई गई, जिसे ग्रीवांस एपीलेट कमेटी यानी GAC नाम दिया गया है। GAC एक सेंट्रल बॉडी है। जिसका काम सोशल मीडिया कंटेंट मॉडरेशन पर कंट्रोल करने का होता है। यह बॉडी जांच करती है कि जिन सोशल मीडिया पोस्ट के खिलाफ शिकायत की गई है, उन पोस्ट को हटाया गया है या नहीं। IT रूल 2021 के लागू होने के बाद उन सोशल मीडिया को हटाया गया, जो हिंसक प्रवृत्ति के थे। साथ ही संवेदनशील मामले जैसे रेप और अन्य अपराधों की फोटो और वीडियो को ब्लर किया गया। इसके अलावा खतरनाक कंटेंट को हटाने में मदद मिली। (IT Rules Action)

इधर,  दुनिया के सबसे रईस शख्स एलन मस्क माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के चीफ बन चुके हैं। मस्क के ट्विटर चीफ बनने के बाद से ना सिर्फ कर्मचारियों के लिए, बल्कि यूजर्स के लिए भी बहुत कुछ बदल सकता है। कंपनी में बड़े फेरबदल देखने को मिल सकते हैं। इनमें से एक ब्लू टिक से जुड़ा नियम भी है। ट्विटर पर ब्लू टिक मिलना कई लोगों के लिए एक उपलब्धि है। अब तक यह यूजर्स के लिए फ्री था। लेकिन अब आपको इस सर्विस के लिए पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। जी हां, ट्विटर के नए मालिक इस प्रक्रिया को सुधारने पर काम कर रहे हैं। रविवार को उन्होंने घोषणा की कि ट्विटर अपने यूजर्स के लिए वेरिफिकेशन प्रोसेस को संशोधित करेगा। (IT Rules Action)

Related Articles

Back to top button