Weather Updates : देश में बारिश का कहर, UP में 24 घंटे में 30 की मौत, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Weather Updates : यूपी, गुरुग्राम, मोहाली और दिल्ली में बीते 24 घंटों के दौरान 39 लोगों की मौत हो गई। भारी बारिश (Weather Updates) की वजह से यूपी के 15 से ज्यादा जिलों में आज एक से 12वीं तक के स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

मानूसन विदा हो चुका है इसके बावजूद भी देश में कई राज्यों में भारी बारिश (Weather Updates) हो रही है। भारी बारिश के कारण कई जगह नदियां उफान चल रही है, कई जगह बांध खतरे के निशान के पर है। मौसम विभाग (IMD) के अनुमान के मुताबिक, दिक्कतों से अभी छुटकारा नहीं मिलने वाला है।

यह भी पढ़ें : New Electric Car : टाटा टियागो ईवी की बुकिंग आज से, सिर्फ इतना टोकन अमाउंट देकर खरीद सकते हैं कार

दिल्ली में बारिश के कारण लाहौरी गेट में इमारत गिरने से दो लोगों की मौत हो गई जबकि आठ लोग घायल हो गए। जान गंवाने वालों में चार साल की एक बच्ची और एक बुजुर्ग शामिल थे। मलबे से 11 लोगों को निकाला जा चुका है।

Weather Updates : यूपी और गुरुग्राम में दिखा बारिश का कहर

उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश का कहर देखने को मिला। भारी बारिश के कारण कई जिलों में मकान और आकाशीय बिजली गिरने से 24 घंटों में 30 लोगों की मौत हो गई। वहीं कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

यूपी के कानपुर देहात जिले में रविवार (9 अक्टूबर) को बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। आठ से ज्यादा जानवरों की जान चली गई। प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को मुआवजा देने का आदेश दिया है।

गुरुग्राम के सेक्टर 111 में एक बरसती तालाब में नहाने गए छह बच्चों की डूबने से मौत हो गई। बच्चों की उम्र 8 से 13 साल तक थी। मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपयों राहत राशि के तौर पर देने की घोषणा की गई है।

यूपी के डिप्टी सीएम ने दी मौसम की जानकारी

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मौसम के बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया, ”मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश में भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया है। इसलिए चिकित्सा, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े समस्त अधिकारी, मेडिकल कॉलेज, संस्थान, अस्पताल, सीएमओ, डॉक्टर्स और सभी संबंधित स्टॉफ को निर्देश दिया जाता है कि सभी ‘आपातकालीन सेवा’ के लिए तैयार रहें।’

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश में हो रही ज्यादा बारिश को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों को विशेष निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने जिलाधिकारियों से कहा है कि भारी बारिश के कारण हुए जलभराव की समस्या का तत्काल समाधान किया जाए। जिला प्रशासन मशीनरी और पंप का इस्तेमाल करते हुए जलभराव की समस्या को तत्काल दूर करे। बारिश के चलते अगर जनहानि और धनहानि होती है तो प्रशासन तत्काल उचित सहायता प्रदान कराए। सभी अफसर राहत कार्य का प्रभावी संचालन सुनिश्चित कराएं और जलभराव वाले स्थानों से लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया जाए।

यह भी पढ़ें : लंबी बीमारी के बाद सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का निधन, पढ़ें कैसा रहा उनका राजनीतिक सफर

Weather Updates : इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के भारत मौसम विज्ञान विभाग के रविवार (9 अक्टूबर) के अनुमान के मुताबिक, अगले दो दिनों यानी आज और कल (10-11 अक्टूबर) उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। वहीं, तमिलनाडु और रायलसीमा में अगले पांच दिनों तक भारी वर्षा होने का अनुमान है। जबकि तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अगले 24 घंटे जोरदार बारिश हो सकती है।

Related Articles

Back to top button