New Composite Gas Cylinder: भारी-भरकम सिलेंडर से छुटकारा, आर-पार देख सकेंगे कितनी बची है गैस

New Composite Gas Cylinder: भारी-भरकम रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की मुसीबत वाले दिन अब लदने वाले हैं। इंडियन ऑयल (IOC) ने अब नया रसोई गैस सिलेंडर (New Gas Cylinder) पेश किया है, जो इस समय के स्टील बॉडी वाले रसोई गैस सिलेंडर से न केवल 50 फीसदी हल्का और जंगरोधी है, बल्कि पारदर्शी होने के चलते बाहर से सिलेंडर में बची गैस भी देखी जा सकेगी।

फाइबर से बना है नया कंपोजिट गैस सिलेंडर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में इंडियन ऑयल के इस नए युग के पारदर्शी ‘कंपोजिट गैस सिलेंडर’ (Composite Gas Cylinder) का लोकार्पण किया। इंडियन ऑयल को इस पहल के लिए को बधाई देते हुए सीएम योगी ने कहा, ‘इस नवीनतम नए युग के कंपोजिट सिलेंडर से जनता को एक नया विकल्प मिलेगा।’ उन्होंने कहा कि फाइबर से बना होने के कारण यह स्टील सिलेंडर की तुलना में करीब 50 फीसदी हल्का, सुविधाजनक एवं जंगरोधक है। पारदर्शी होने के कारण उपभोक्ता एलपीजी की मात्रा देखकर समय से रीफिल ऑर्डर भी कर सकेंगे। इसकी जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही थी

इन जगहों पर उपलब्ध होगा यह पारदर्शी फाइबर युक्त सिलेंडर

इस अवसर पर इंडियन ऑयल के कार्यकारी निदेशक व राज्य प्रमुख डॉ. उत्तीय भट्टाचार्य ने पहला 10 किग्रा का कंपोजिट सिलेंडर मुख्यमंत्री को भेंट किया। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि इंडेन कंपोजिट सिलेंडर, इंडियन ऑयल की एक नवीनतम एलपीजी पेशकश है, जोकि एक ब्लो-मोल्डेड इनर लाइनर से बनी एक तीन-परत निर्माण है, जो पॉलीमर फाइबर ग्लास की मिश्रित परत से ढका होता है और एक एचडीपीई बाहरी जैकेट से सुसज्जित होता है। लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी में यह पारदर्शी फाइबर युक्त सिलेंडर उपलब्ध हो गया है। यह आकर्षक फाइबर सिलेंडर ग्रहकों के घरों की शोभा भी बढ़ाएगा।

इसे भी पढ़े:राशिफल बुधवार 3 नवम्बर 2021 : सुखी जीवन के लिए करें यह उपाय, क्या कहती हैं आपकी राशि, जानें अपना राशिफल

उन्होंने बताया कि कंपोजिट सिलेंडर के 5 व 10 किलोग्राम के वेरिएंट क्रमश: 2150 और 3350 की सिक्योरिटी देकर प्राप्त किए जा सकेंगे। डॉ. उत्तीय ने सीएम को लखनऊ, वाराणसी एवं कानपुर बॉटलिंग प्लांट में कंपोजिट सिलेंडर की उत्पादन क्षमता सहित अन्य तकनीकी जानकारियां भी दीं।

New Composite Gas Cylinder: भारी-भरकम सिलेंडर से छुटकारा, आर-पार देख सकेंगे कितनी बची है गैस

Related Articles

Back to top button