हुंडई क्रेटा के फेसलिफ्ट और इलेक्ट्रिक वर्जन जल्द होगा लांच, कार में मिलेंगी ये खूबियां, जानें फीचर्स

Hyundai Creta : हुंडई क्रेटा देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली मिड साइज एसयूवी है। पिछले साल देश में इस कार की 140,895 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। कंपनी ने इस कार की जनवरी में 15,037 और फरवरी 2023 में 10,421 यूनिट्स की बिक्री हुई है। हुंडई इसकी बिक्री को और बढ़ाने के लिए, 2024 में इसके अपडेटेड वर्जन को बाजार में लाने वाली है। नई क्रेटा फेसलिफ्ट को GIIAS 2021 मोटर शो में पहली बार प्रदर्शित किया गया था। मिड-लाइफ अपडेट के अलावा हुंडई, 2025 में इस कार के इलेक्ट्रिक वर्जन को ला सकती है। कंपनी क्रेटा ईवी की टेस्टिंग भी शुरू कर चुकी है। आइए जानते हैं क्या होगी इस मॉडल की खासियत।

यह भी पढ़ें : उपराज्यपाल ने माता वैष्णव देवी में बने दुर्गा भवन का किया उद्घाटन, यहां एक साथ रुक सकेंगे 3 हजार श्रद्धालु

Hyundai Creta : 2024 हुंडई क्रेटा

2024 अपडेटेड क्रेटा में नए बदलाव के तौर पर एक नया पैरामीट्रिक ग्रिल, ट्वीक्ड फ्रंट बम्पर, एलईडी डीआरएल के साथ एक रेक्टेंगुलर हेडलैंप, वाइड एयर-इनलेट और टेललैंप क्लस्टर के साथ दोनों ओर एक वर्टिकल क्रीज देखने को मिलेगा। साथ ही इस कार को ADAS तकनीक से लैस किया जाएगा। जिसमें एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, फ्रंट कोलिशन अलर्ट, ऑटोमेटिक ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, रियर क्रॉस ट्रैफिक कॉलिजन एसिस्ट जैसे फीचर्स मिलेंगे। साथ ही इसमें अपडेटेड ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक भी मिलेगा। हालांकि इसके इंजन सेटअप में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। 2024 क्रेटा में 1.5L NA पेट्रोल, नया 1.5L टर्बो पेट्रोल और 1.5L डीजल इंजन का विकल्प मिलेगा।

यह भी पढ़ें : देश में लगातार H3N2 और कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर अलर्ट, दिल्ली सरकार ने जारी की यह एडवाइजरी

हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक

Creta EV देश में 2025 तक बाजार में आने वाली मारुति सुजुकी की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी, eVX कॉन्सेप्ट को टक्कर देगी। हालांकि अभी इसके इलेक्ट्रिक वर्जन के पावरट्रेन की कोई डिटेल सामने नहीं आई है। लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्टों के आधार पर इसमें कोना ईवी जैसा ही पावरट्रेन देखने को मिल सकता है। जिसमें एक 39.2kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक देखने को मिलता है। कोना इलेक्ट्रिक एक सिंगल चार्ज पर 425 किमी की रेंज देती है। हालांकि नई क्रेटा EV के एक्सटीरियर और इंटीरियर में बदलाव किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button