New Parliament Building: नए संसद भवन के उद्घाटन पर 75 रुपए का सिक्का जारी करेगी सरकार

New Parliament Building: 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन होने जा रहा है. इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. इस मौके पर सरकार 75 रुपए का एक सिक्‍का भी जारी करने जा रही है. ये सिक्‍का चांदी, तांबा, निकल और जस्‍ता जैसी धा‍तुओं से बना होगा. इस सिक्‍के को कोलकाता की टकसाल में बनाया गया है. इसका वजन 35 ग्राम और व्‍यास 44 मिलीमीटर होगा. आइए आपको बताते हैं इस सिक्‍के की खासियत.

जानिए कैसा होगा ये सिक्‍का

वित्त मंत्रालय ने जो नोटिस जारी किया है, उसके मुताबिक इस सिक्के में 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, 5 प्रतिशत निकल और 5 प्रतिशत जिंक का इस्‍तेमाल किया गया है. इसके किनारों पर 200 कंगूरे बनाए गए हैं. सिक्‍के के आगे के हिस्‍से में अशोक स्‍तंभ का सिंह बना होगा और बीच में सत्‍यमेव जयते लिखा होगा. अशोक स्तंभ के नीचे मूल्यवर्ग 75 रुपए लिखा होगा. इसके अलावा दाएं व बाएं हिन्दी और अंग्रेजी में भारत और इंडिया लिखा होगा. इसके अलावा देवनागरी भाषा में संसद भवन लिखा होगा और नीचे संसद भवन की तस्‍वीर होगी.

इस तरह दिखाई देगा नया सिक्का

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, सिक्के के अगले हिस्से पर बीच में अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा। स्तंभ के नीचे 75 रुपये लिखा होगा। ठीक उसके नीचे ‘सत्यमेव जयते’ लिखा होगा। इसके अलावा सिक्के के दाएं व बाईं परिधि पर देवनागरी लिपि में ‘ भारत’ शब्द और दाईं परिधि पर अंग्रेजी में ‘इंडिया’ शब्द लिखा होगा। (New Parliament Building)

यह भी पढ़े :- मृदा एवं जल संरक्षण पर राष्ट्रीय कार्यशाला , छत्तीसगढ़ में मृदा-जल संरक्षण पर हो रहे कार्यों की तारीफ

यहां ढाले जाएंगे सिक्के

दी गई जानकारी के मुताबिक, 75 रुपये के सिक्के को कोलकाता के टकसाल में ढाला जा रहा है। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इस सिक्के को फर्स्ट शेड्यूल के नियमों को ध्यान में रखते हुए ढाल जाएगा।

3800 रुपये प्रति सिक्के की दर

मंत्रालय के अनुसार, ”इसे आर्थिक कार्य विभाग (डीईए) जारी करेगा। यह सिक्का यादगार के तौर पर जारी किया जाएगा। इसे करीब 3800 रुपये प्रति सिक्के की दर से बेचा जाएगा।” नए संसद भवन  (New Parliament Building) का उद्घाटन समारोह रविवार को सुबह हवन और विभिन्न धर्मों की प्रार्थना के साथ शुरू होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा कक्ष में औपचारिक उद्घाटन करेंगे।

Related Articles

Back to top button