राहुल गांधी को मिलेगा नया पासपोर्ट, दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने दी इजाजत

New Passport For Rahul: कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 3 साल के लिए नया पासपोर्ट मिलेगा। इस मामले पर दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की नया पासपोर्ट जारी करने की याचिका मंजूर कर ली है, लेकिन कहा है कि कोर्ट का नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट यानी NOC सिर्फ तीन साल के लिए वैध होगा।

यह भी पढ़ें:- कर्नाटक में कैबिनेट का विस्तार कल, 24 विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ

बता दें कि मानहानि केस में संसद सदस्यता रद्द होने के बाद राहुल गांधी ने अपना डिप्लोमैटिक पासपोर्ट सरेंडर कर दिया था। उन्होंने नया पासपोर्ट जारी किए जाने की मांग की थी। सुब्रमण्यम स्वामी ने राहुल की याचिका का विरोध करते हुए कहा था कि 10 साल के लिए पासपोर्ट देने की जरूरत क्या है? सिर्फ एक साल के लिए पासपोर्ट दिया जाए। राहुल से जुड़े दूसरे मामलों पर विचार के बाद ही इस पर फैसला दिया जाना चाहिए। (New Passport For Rahul)

सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि राहुल गांधी ने 10 साल के लिए वैध पासपोर्ट की मांग की है। ये मैक्सिमम है, लेकिन ये बहुत ही स्पेशल केस है। पासपोर्ट कोई मौलिक अधिकार नहीं है। राहुल के पास 10 साल के लिए पासपोर्ट मांगने की कोई जायज वजह नहीं है। सिर्फ एक साल के लिए पासपोर्ट दिया जाना चाहिए और इसके बाद इसका रिव्यू होना चाहिए। हाल ही में मैं ब्रिटेन गया था। वहां एक अधिकारी ने मुझे बताया कि राहुल गांधी खुद को ब्रिटिश सिटिजन घोषित कर चुके हैं। भारतीय कानूनों के मुताबिक उनकी भारतीय नागरिकता सीधे खत्म हो जानी चाहिए। (New Passport For Rahul)

बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी 28 मई को अमेरिका जाना चाहते हैं, जहां वे स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एक इवेंट में शामिल होंगे। वहां 29 से 30 मई को राहुल प्रवासी भारतीयों से मिलेंगे। 13 अप्रैल 2019 में लोकसभा चुनाव से पहले कर्नाटक के कोलार में एक रैली के दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि ‘चोरों का सरनेम मोदी है। सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है, चाहे वह ललित मोदी हो या नीरव मोदी हो चाहे नरेंद्र मोदी। इसके बाद सूरत पश्चिम के बीजेपी विधायक पूर्णेश मोदी ने राहुल के खिलाफ मानहानि का केस किया था। इस केस में सूरत की कोर्ट ने 23 मार्च को 2 साल की सजा सुनाई थी। इसके बाद 24 मार्च को राहुल की संसद की सदस्यता रद्द कर दी गई थी। वे केरल के वायनाड से लोकसभा सदस्य थे। (New Passport For Rahul)

Related Articles

Back to top button