IND vs ENG: भारत ने निकाली इंग्लैंड की हेकड़ी, पांचवां टेस्ट पारी और 64 रनों से जीता; सीरीज 4-1 से कब्जाई

IND vs ENG: भारत ने धर्मशाला में खेले गए पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हरा दिया. भारतीय टीम को पहली पारी में 259 रन की लीड मिली थी, खेल के तीसरे दिन इंग्लैंड की टीम चाय से पहले 195 रन पर ढेर हो गई. इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज पर 4-1 से कब्जा कर लिया है.

यह भी पढ़े :- लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका, पूर्व विधायक चुन्नीलाल साहू ने पार्टी से दिया इस्तीफा

इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में सुबह केवल चार रन जोड़कर अपने बाकी बचे दो विकेट गंवाए, जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने. उन्होंने कुलदीप (30) को विकेट के पीछे कैच करा कर यह उपलब्धि हासिल की जबकि ऑफ स्पिनर शोएब बशीर (173 रन देकर 5 विकेट) ने जसप्रीत बुमराह (20) को आउट करके पारी में अपना पांचवां विकेट लिया. भारतीय टीम पहली पारी में 477 रन पर ऑल आउट हुई. टीम इंडिया को पहली पारी में 259 रन की लीड मिली. (IND vs ENG)

इंग्लैंड की दूसरी पारी की शुरुआत से ही अश्विन ने कहर बरपाया. उन्होंने सलामी बल्लेबाज बेन डकेट (02) और जैक क्रॉली (0) को चलता किया. अश्विन ने ओली पोप (19) के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया. अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे जॉनी बेयरस्टो (31 गेंद पर 39 रन) ने रूट के साथ मिलकर आक्रामक रवैया अपनाया. उन्होंने अश्विन पर तीन छक्के भी लगाए लेकिन कुलदीप ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट करके उनकी पारी लंबी नहीं खिंचने दी. इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (02) को लंच से ठीक पहले अश्विन ने पवेलियन की राह दिखाई. लंच तक इंग्लैंड ने 103 रन के स्कोर पर पांच विकेट गंवा दिए थे. लंच के बाद बेन फोक्स (08) को आउट कर अश्विन ने पंजा खोला.

जसप्रीत बुमराह ने एक ही ओवर में टॉम हॉर्टली (20) और मार्क वुड (00) का विकेट हासिल किया. वहीं रविंद्र जडेजा ने शोएब बशीर (13) के रुप में इंग्लैंड का नौवां शिकार किया. जो रूट आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे, जिन्हें कुलदीप यादव ने अपना शिकार बनाया. इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में जो रूट टॉप स्कोरर भी रहे, जिन्होंने 84 रन बनाए.भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने पांच विकेट लिए, वहीं कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह को दो-दो सफलता मिली.

टीम इंडिया ने 4-1 से सीरीज पर किया कब्जा
भारतीय टीम को हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा था, मगर इसके बाद टीम इंडिया ने वापसी की और विशाखापत्तनम, राजकोट, रांची और धर्मशाला में जीत हासिल कर सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया. (IND vs ENG)

Related Articles

Back to top button