Trending

EPFO पेंशनरों के लिए खुशखबरी!, कर्मचारियों को मिलेगा डबल फायदा

Benefits of EPFO: EPFO पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। क्योंकि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की पेंशन योजना का लाभ ले रहे कर्मचारियों-पेंशनरों को डबल फायदा मिल सकता है। दरअसल, केंद्र सरकार जल्द ही EPFO की पेंशन योजना की वेतन सीमा को बढ़ा सकती है। EPFO पे स्केल को कर्मचारी राज्य बीमा निगम के तहत 21 हजार हायर पे स्केल के साथ लिंक करने जा रहा है। इससे उन कर्मचारियों को डबल फायदा मिलेगा, जिनकी महीने की सैलरी 21 हजार रुपए तक है। वर्तमान में EPFO की कर्मचारी भविष्य निधि योजना में सेवानिवृत्ति बचत योजना के लिए वेतन सीमा 15 हजार रुपये प्रति महीने है।

यह भी पढ़ें:- अब फोन करने वाले का नंबर के साथ दिखेगा फोटो, ये नियम लाने की तैयारी में सरकार

वहीं इसे बढ़ाकर 21 हजार रुपये किये जाने की तैयारी है। अगर सरकार इसके लिए मंजूरी देती है तो 75 लाख और कर्मचारी EPFO के दायरे में आ जाएंगे। अभी इनकी संख्या 6.8 करोड़ है। वेतन सीमा को आखिरी बार 2014 में 6,500 रुपये प्रति महीने से बढ़ाया गया था। जानकारी के मुताबिक वेतन सीमा बढ़ाने को जल्द विशेषज्ञ समिति गठित की जा सकती है, जो महंगाई के हिसाब से सीमा तय करेगी। EPFO के दायरे में आने के लिए समय-समय पर इसकी समीक्षा की जाएगी। अभी 15 हजार रुपये मासिक वेतन पर 12% की दर से 1,800 रुपये है। (Benefits of EPFO)

कर्मचारी की सेविंग 1 दिन में हो जाएगी दुगुनी 

अगर वेतन सीमा को बढ़ाकर 21 हजार रुपये किया जाता है तो 12% दर से पीएफ अंशदान बढ़कर 2,520 रुपये हो जाएगा। इससे सेवानिवृत्ति फंड में बढ़ोतरी होगी, जिससे पेंशनरों को सबसे अधिक फायदा हो सकता है। बता दें कि इस योजना के तहत कर्मचारी के वेतन में से 12% राशि काटकर पेंशन स्कीम में जमा कर दी जाती है और इतनी ही राशि कर्मचारी के खाते में है उसकी कंपनी को जमा करनी होती है। यानी कर्मचारी की सेविंग 1 दिन में दुगुनी हो जाएगी। इसके बाद EPFO की तरफ से ब्याज मिलता है, जो किसी भी बैंक एफडी से ज्यादा होता है। (Benefits of EPFO)

इस कारण वेतन सीमा बढ़ा सकती है केंद्र सरकार

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र वर्तमान में EPFO की कर्मचारी पेंशन योजना के लिए हर साल लगभग 6,750 करोड़ रुपये का भुगतान करता है, योजना के लिए EPFO ग्राहकों के कुल मूल वेतन का 1.16 फीसदी योगदान करती है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने साल 2014 की कर्मचारी पेंशन (संशोधन) योजना की वैधता को बरकरार रखा था। हालांकि अदालत ने पेंशन कोष में शामिल होने के लिए 15 हजार रुपये मासिक वेतन की सीमा को रद्द कर दिया था, जिसकी वजह से केंद्र सरकार पेंशन योजना की वेतन सीमा को बढ़ा सकती है। (Benefits of EPFO)

Related Articles

Back to top button