मणिपुर हिंसा की जांच के लिए CBI की टीम तैयार, 29 महिलाओं समेत 53 अफसर करेंगे पड़ताल

CBI on Manipur Violence: मणिपुर हिंसा की जांच के लिए CBI की टीम तैयार हो गई है। हिंसा से जुड़े मामलों की जांच के लिए CBI ने 53 अफसरों की लिस्ट तैयार की है। इनमें 29 महिलाएं भी शामिल हैं। इन अफसरों को देशभर के CBI ऑफिस से इकट्‌ठा किया गया है। दरअसल, ऐसे हिंसा के मामलों में पुलिस के डिप्टी सुपरिंटेंडेंट्स को निगरानी अधिकारी नहीं बनाया जा सकता है। इसलिए CBI ने तीन DIG और एक पुलिस सुपरिंटेंडेंट को जांच की निगरानी करने के लिए भेजा है। DIG अधिकारियों में लवली कटियार, निर्मला देवी और मोहित गुप्ता का नाम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:- यात्रियों से भरा प्लेन क्रैश, मलबे की चपेट में आने से बाइक सवार की भी मौत, 10 लोगों के शव बरामद

इधर, जॉइंट डायरेक्टर घनश्याम उपाध्याय इस पूरी जांच प्रक्रिया की निगरानी करेंगे। पुलिस सुपरिंटेंडेंट राजवीर उन्हें रिपोर्ट करेंगे।अधिकारियों के मुताबिक यह अपनी तरह का पहला मोबिलाइजेशन है, जिसमें इतनी बड़ी संख्या में महिला अधिकारियों को एक साथ सर्विस में तैनात किया गया है। दो अतिरिक्त महिला पुलिस सुपरिंटेंडेंट्स और छह महिला डिप्टी सुपरिंटेंडेंट्स भी इस टीम का हिस्सा हैं। इसके अलावा 16 इंस्पेक्टर और 10 सब-इंस्टपेक्टर्स भी इस टीम का हिस्सा रहेंगे। अधिकारियों के मुताबिक ज्यादातर जब किसी राज्य में हिंसा से जुड़े कई मामलों को जांच के लिए CBI को सौंपा जाता है तो एजेंसी जनशक्ति मुहैया करवाने के लिए उसी राज्य पर आश्रित रहती है, लेकिन मणिपुर के मामलों की जांच में CBI लोकल अधिकारियों को शामिल नहीं करना चाहती है, ताकि जांच में पक्षपात के आरोप न लगें। (CBI on Manipur Violence)

बताया जा रहा है कि CBI जिन मामलों की जांच कर रही है, उनमें से कई मामलों में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निरोधक) अधिनियम 1989 का प्रावधान शामिल हो सकता है, जिसकी जांच डिप्टी सुपरिंटेंडेंट रैंक का अधिकारी करेगा। CBI को मणिपुर हिंसा से 17 मामले जांच के लिए सौंपे गए हैं। CBI ने अब तक 8 मामले दर्ज किए हैं, जिनमें मणिपुर में महिलाओं के कथित यौन उत्पीड़न से संबंधित दो मामले भी शामिल हैं। बता दें कि मणिपुर हिंसा में अब तक 160 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें 3-5 मई के बीच 59 लोग, 27 से 29 मई के बीच 28 लोग और 13 जून को 9 लोगों की हत्या हुई थी। 16 जुलाई से लेकर 27 जुलाई तक हिंसा नहीं हुई थी। वहीं मणिपुर को लेकर राजनीति थम नहीं रही है। (CBI on Manipur Violence)

Related Articles

Back to top button