स्वादिष्ट मिलेट व्यंजनों से महक उठेगा राजधानी का सुभाष स्टेडियम, पढ़ें पूरी खबर

Chhattisgarh Millet Carnival: आगामी तीन दिनों 17 से 19 फरवरी तक सेहत के मोती भरे कोदो, कुटकी और रागी के स्वादिष्ट मिलेट व्यंजनों से महक उठेगा राजधानी रायपुर का नेता जी सुभाष स्टेडियम। यहां छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ और IIMR हैदराबाद के संयुक्त तत्वाधान में ’छत्तीसगढ़ मिलेट कार्निवल’ का आयोजन किया जा रहा है। कार्निवाल में राज्य में मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए विशेषज्ञों से चर्चा, प्रसिद्ध शेफ द्वारा  नई रेसिपी, नुक्कड़ नाटक, मिलेट्स के नए-नए व्यंजन औप उत्पाद मुख्य आकर्षण होंगे।

यह भी पढ़ें:- Indian Bank में निकले SO पद पर आज से शुरू हुए आवेदन,जानें आवेदन शुल्क और कैसे करें Apply

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप छत्तीसगढ़ राज्य में खेती से लेकर खपत तक एक संपूर्ण मिलेट पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए आवश्यक पहल करते हुए योजना बनाई गई है। इसी कड़ी में मिलेट को लोगों के दैनिक आहार में शामिल करना और इसके पोषक मूल्क के प्रति जन-जागरूकता लाने के उद्देश्य से कार्निवाल का आयोजन किया जा रहा है। कार्निवाल में मिलेट्स के उत्पादों और व्यंजनों का जीवंत प्रदर्शन होगा। साथ ही वहां मिलेट फूड कोर्ट होगा, जहां आम नागरिक मिलेट के स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद उठा सकेंगे। (Chhattisgarh Millet Carnival)

इसी तरह प्रतिभागियों और आगंतुकों के साथ मिलेट की विशेषताओं को साझा करने के लिए राष्ट्रीय विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की जाएगी। साथ ही मिलेट में मांग पैदा करने के लिए मिलेट स्टार्ट-अप अपने पैकेज्ड मिलेट उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे। इसके अलावा मिलेट की खेती के पर्यावरणीय लाभों के बारे में युवा पीढ़ी को जागरूक करने के लिए शैक्षणिक संस्थानों द्वारा नुक्कड़ नाटक और स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा प्रतिदिन शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जाएगी। इसमें देश के चर्चित शेफ मिलेट के नए-नए स्वादिष्ट व्यंजन बनाना भी सिखाएंगे। (Chhattisgarh Millet Carnival)

बता दें कि साल 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट साल के रूप में मनाने की घोषणा के बाद छत्तीसगढ़ में 10 जनवरी 2022 को मिलेट मिशन का शुभारंभ मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित मीटिंग में ICAR-IIMR और 14 जिलों के मध्य एक MOU हस्ताक्षर से हुई। छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ को राज्य सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कोदो, कुटकी और रागी का क्रय करने का भी निर्देश दिया गया। इसी अवसर पर लघु वनोपज संघ ने भी ICAR से अनुबंध किया, जिसके तहत ICAR मिलेट मिशन के नॉलेज पार्टनर बने। (Chhattisgarh Millet Carnival)

देश के विभिन्न राज्यों से चर्चा में शामिल होंगे राष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञ

कार्निवाल में प्रतिभागियों और आगंतुकों के साथ मिलेट की विशेषताओं को साझा करने के लिए कई राष्ट्रीय विशेषज्ञों द्वारा गहन चर्चा होगी। इनमें प्रमुख रूप से इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर से डॉ. गिरीश चंदेल, प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. आदिकांत प्रधान, डॉ. विवेक कुमार त्रिपाठी और डॉ. हुलास पाठक भाग लेंगे। इसी तरह चर्चा के लिए निदेशक अपेडा डॉ. तरूण बजाज, डीन डॉ. ए.के. दवे, वैज्ञानिक डॉ. एस. बाबू, वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. के.एन. गणपति, नेस्ले से प्रिया करकेरा, पेप्सी कम्पनी से तृप्ति पाण्डे, अनंत अरोरा तथा समर्पण नेचुरल फॉर्म से कविता देवी आदि शामिल होंगे। (Chhattisgarh Millet Carnival)

देश के प्रतिष्ठित शेफ नए-नए मिलेट व्यंजन का करेंगे प्रदर्शन

इसी तरह देश के प्रतिष्ठित शेफ नए-नए मिलेट व्यंजन बनाने की विधि का प्रदर्शन करेंगे और उन व्यंजनों को मेहमानों को पेश भी करेंगे। इनमें शेफ गुंजन गोयला, शेफ सुधीर सिब्बल और जीएम ऑपरेशन हल्दी राम नई दिल्ली से शेफ विकास चावला और शेफ नीरज त्यागी आदि देश के प्रतिष्ठित संस्थानों से मशहूर शेफ शामिल होंगे। कार्निवाल में मिलेट फूड कोर्ट के माध्यम से आमजनता को मिलेट के स्वादिष्ट व्यंजनों से भी परिचित कराया जाएगा। इनमें आंध्रप्रदेश से अविनाश फूड्स, ओडिशा से जगन्नाथ मिलेट्स हब, तेलंगाना से नया मिलेट्स तथा रायगढ़ छत्तीसगढ़ से मिलेट कैफे का स्टॉल के माध्यम से जीवंत प्रदर्शन होगा। (Chhattisgarh Millet Carnival)

मिलेट स्टार्ट-अप अपने पैकेज्ड मिलेट उत्पादों के साथ रहेंगे मौजूद

कार्निवाल में इस दौरान मिलेट में मांग पैदा करने के लिए मिलेट स्टार्ट-अप अपने पैकेज्ड मिलेट उत्पादों के साथ मौजूद रहेंगे। इनमें कर्नाटक से जीविथा एंटरप्राइजेस जेनी मिलेट हेल्थ मिकस के नाम से स्टॉल लगाया जाएगा। इसी तरह छत्तीसगढ़ से समर्पण नेचुरल फॉर्म द्वारा इम्युनो मिलेट, महाराष्ट्र से जोबारा फूड्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा द राइट फूड्स और उत्तर प्रदेश से न्यूट्रास्यूटिकल्स आर्गेनिक द्वारा ग्रैडमां मिलेट्स के नाम से स्टॉल लगाया जाएगा। तेलंगाना से शताब्दी आर्गेनिक द्वारा शताब्दी आर्गेनिक्स और हरिका फूड्स द्वारा हरिका फूड्स, आंध्रप्रदेश से एनरिच द्वारा एनरिच और कोस्टल फूड्स द्वारा कोस्टल फूड्स और तमिलनाडू से ओगमो फूड्स द्वारा ओगमो फूड्स और बिसरा एग्रोटेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बिसरा एग्रोटेक के नाम से स्टॉल लगाया जाएगा। (Chhattisgarh Millet Carnival)

छत्तीसगढ़ पहला राज्य है जहां कोदों, कुटकी का 30 रूपए प्रति किलो और रागी 33.77 रूपए प्रति किलो खरीदा जा रहा है। CSIDC ने मिलेट आधारित उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ चुनिंदा ब्लाक में भूमि, संयंत्र एवं उपकरण पर 50 प्रतिशत सब्सिडी की योजना पेश की है। राज्य कैबिनेट ने मिलेट के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए राजीव गांधी न्याय योजना के अंतर्गत प्रति एकड़ 9 हजार रूपए की राशि घोषणा की गई है। कोदो, कुटकी और रागी की खेती करने पर यह राशि किसानों को दी जाएगी। राज्य में मिलेट उत्पादों की खपत बढ़ाने के लिए पीडीएस, आंगनबाड़ी और  मिड डे मील में मिलेट उत्पादों को शीघ्र ही शामिल करने की योजना है।

Related Articles

Back to top button