इस 15 अगस्त प्लास्टिक के तिरंगों पर लगी रोक, गृह मंत्रालय ने जारी किये निर्देश

न्यूज़ डेस्क।

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस से पहले केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को निर्देश जारी किया है। जिसमें केंद्र सरकार ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि कोई भी 15 अगस्त के दिन प्लास्टिक से बने तिरंगे झंडे का उपयोग न करे।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजे गए पत्र में कहा कि राष्ट्रीय ध्वज देश के लोगों की आशाओं, आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है। इसीलिए हमें हमेशा इसका सम्मान करना चाहिए। निर्देश पत्र में कहा गया है कि ‘राष्ट्रीय ध्वज के लिए सबके मन में स्नेह, सम्मान और वफादारी है। फिर भी राष्ट्रीय ध्वज के प्रदर्शन पर लागू होने वाले कानूनों और परंपराओं के संबंध में लोगों के साथ-साथ सरकार के संगठनों, एजेंसियों के बीच जागरूकता की एक स्पष्ट कमी देखी जाती है।’

पत्र में कहा गया कि चूंकि, प्लास्टिक के झंडे कागज के झंडे की तरह जैविक रूप से अपघटित नहीं होते हैं तथा झंडे की गरिमा के अनुरूप प्लास्टिक से बने राष्ट्रीय झंडों का उचित निपटान सुनिश्चित करना भी एक व्यावहारिक समस्या है। इसीलिए इस स्वतंत्रता दिवस सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में प्लास्टिक से बने झंडों का इस्तेमाल नहीं होगा।

Related Articles

Back to top button