CM भूपेश ने किया ऑनलाइन मॉनिटरिंग टूल ‘SDG डैशबोर्ड’ का विमोचन

CM on SDG Dashboard: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सतत विकास लक्ष्य (SDG) के जिला स्तर तक स्थानीयकरण (Localization) और सतत प्रभावी मॉनिटरिंग की सुनिश्चितता के लिए छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग द्वारा तैयार किए गए ‘छत्तीसगढ़ SDG डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट’ और ‘SDG डैशबोर्ड’ का विमोचन अपने  निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल बैठक में किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस अवसर पर कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश SDG लक्ष्य की समयबद्ध प्राप्ति के लिए प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें:- राजीव भवन में छत्तीसगढ़ कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस, CM ने केंद्र और BJP पर बोला हमला

‘जनघोषणा पत्र’ के उद्देश्यों में भी SDG लक्ष्य के अनुरूप ‘अंत्योदय’ का संकल्प सम्मिलित है। SDG के सिद्धांत के अनुरूप ही सरकार अपनी योजनाओं को इस प्रकार क्रियान्वित कर रही है, जिससे विकास के लाभ अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक प्रभावी रूप से पहुंच सके। SDG के क्रियान्वयन के लिये राज्य सरकार के विभागों द्वारा अनवरत प्रयास किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य योजना आयोग द्वारा तैयार की गई ‘छत्तीसगढ़ SDG डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट’ और ऑनलाइन मॉनिटरिंग में सहायता के लिए तैयार किए गए ‘SDG डैशबोर्ड’ में प्रत्येक जिले को ’स्कोर’ और ’रैंकिंग’ प्रदान की गई है। जो जिलों को 2030 तक निर्धारित लक्ष्य की प्राप्त करने की दिशा में पथ प्रदर्शक का कार्य करेगा और सभी कलेक्टरों को प्रगति बाधक चिन्हित क्षेत्रों की पहचान कर साक्ष्य आधारित निर्णय लेने में भी मदद करेगा। (CM on SDG Dashboard)

ये रिपोर्ट और डैशबोर्ड प्रत्येक जिला और विभाग को अपनी स्थानीय क्रियान्वयन प्रतिबद्धता की पहचान कर अपने हितधारकों के बहुमुखी विकास सुनिश्चित करने में निर्णायक भूमिका का निर्वहन करेगी। समस्त जिला कलेक्टर रिपोर्ट और डैशबोर्ड में उल्लेखित इंडिकेटर संबंधित योजनाओं के प्रभावी अनुश्रवण और अनुशीलन और डाटा संकलन समेत रिपोर्टिंग व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। साथ ही 2030 तक निर्धारित लक्ष्य पूर्ति के लिए हर संभव प्रयास सुनिश्चित करेंगे। बैठक में कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, योजना, अमरजीत भगत, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष अजय सिंह, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, राज्य योजना आयोग के सदस्य के. सुब्रमणियम, अपर मुख्य सचिव समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।  (CM on SDG Dashboard)

राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष अजय सिंह ने जानकारी दी कि संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) द्वारा सतत विकास को सुनिश्चित करने 17 SDG लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। SDG के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए देश और राज्य प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि राज्य योजना आयोग द्वारा तैयार किए गए ’’छत्तीसगढ़ SDG डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट’’ और ऑनलाइन मानिटरिंग में सहायता के लिए तैयार किए गए ‘SDG डैशबोर्ड’ के आधार पर जिला कलेक्टर और विभाग विभिन्न सतत विकास लक्ष्यों की प्रगति का मूल्यांकन, अनुश्रवण और अनुशीलन कर सकेंगे। राज्य शासन द्वारा जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में ’’जिला स्तरीय एसडीजी क्रियान्वयन और निगरानी समिति’’ गठित की गई है। (CM on SDG Dashboard)

इस समिति में संयोजक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत और सह-संयोजक, जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी हैं। तैयार की गई रिपोर्ट और डैशबोर्ड के आधार पर जिला कलेक्टर और विभाग विभिन्न सतत विकास लक्ष्यों की प्रगति का मूल्यांकन, अनुश्रवण और अनुशीलन कर सकेंगे। रिपोर्ट में सामाजिक, आर्थिक, पर्यावरणीय और अन्य पहलुओं संबंधी कुल 82 इंडिकेटर में प्राप्त प्रगति के आधार पर जिलों को ’स्कोर’ और ’रैंकिंग’ प्रदाय की गई है। प्रत्येक SDG इंडिकेटर के लिए उत्तरदायी विभागों और जिला स्तरीय अधिकारियों को मैप किया गया है। साथ ही प्रत्येक लक्ष्य से संबंधित योजनाओं को भी चिन्हांकित किया गया है। (CM on SDG Dashboard)

जिलों को उनके द्वारा अर्जित किए ‘‘स्कोर’’ के आधार पर- चार श्रेणियों में विभाजित किया गया है- एचीवर (100 अंक), फ्रंट रनर (65-99 अंक), परफोर्मर (50-64 अंक), एस्पायरेंट (50 से कम अंक)। रिपोर्ट अनुसार साल 2021 की स्थिति में 8 जिले – फ्रंट रनर (धमतरी, राजनांदगांव, बालोद, दुर्ग, बेमेतरा, गरियाबंद, महासमुंद व रायपुर) और शेष जिले- परफोर्मर श्रेणी में हैं। जिला धमतरी ने सर्वाधिक 72 अंक प्राप्त कर प्रथम रैंक हासिल किया है। योजना, आर्थिक और सांख्यिकी अमरजीत भगत ने बताया कि राज्य योजना आयोग द्वारा तैयार किया गया ’’डिस्ट्रिक्ट इंडिकेटर फ्रेमवर्क’’ के आधार पर ‘छत्तीसगढ़ SDG डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट 2021’ और ‘SDG डैशबोर्ड’ तैयार किया गया है, जो छत्तीसगढ़ राज्य का सतत विकास लक्ष्य में वर्षवार गोल आधारित और जिला आधारित विश्लेषण करती है।

ये रिपोर्ट समस्त जिलों एवं सम्बंधित विभागों को आत्मावलोकन कर विकास को गति प्रदान करने में अत्यंत सहयोग करेगी। यह रिपोर्ट और डैशबोर्ड समस्त कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ और विभाग प्रमुख को विकास की बाधाओं की पहचान कर आंकड़े आधारित साक्ष्य के आधार उनकी रणनीतियों को लागू करने में मार्गदर्शक की भूमिका का निर्वहन करेगा। रिपोर्ट में प्राप्त प्रगति को ध्यान में रखते हुये सभी संबंधित विभाग और जिला अधिकारी विभिन्न योजनाओं की प्रभावी रूप से मॉनिटरिंग कर सकेंगे। उन्होंने राज्य योजना आयोग द्वारा संबंधित सभी विभागों के साथ समन्वय कर तैयार की गई। इस रिपोर्ट और डैशबोर्ड की सराहना की तथा अपेक्षा की कि सभी विभाग और जिला अधिकारी इस फ्रेमवर्क के आधार पर प्रगति की नियमित समीक्षा करेंगे। सतत विकास लक्ष्यों के अनुसार प्रगति प्राप्ति सुनिश्चित करेंगे। (CM on SDG Dashboard)

मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा ने बताया कि ’’छत्तीसगढ़ SDG डिस्ट्रिक्ट इंडिकेटर फ्रेमवर्क (सीजी-डीआईएफ)’’ आधारित यह रिपोर्ट और ऑनलाइन मॉनिटरिंग टूल SDG डैशबोर्ड’’ जिला स्तर पर समस्त हितधारकों को एसडीजी लक्ष्यों का स्थानीयकरण कर अपने लक्ष्य प्राप्ति में मदद करेगा। यह एसडीजी की योजना बनाने से लेकर निगरानी और कार्यान्वयन तक जिला प्रशासन और समस्त विभागों को फ्रेमवर्क भी प्रदान करता है। राज्य योजना आयोग द्वारा तैयार किए गए ’’छत्तीसगढ़ SDG डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट 2021’’ और ’ SDG डैशबोर्ड’’ बहुत उपयोगी टूल है, जो राज्य में सतत विकास लक्ष्यों के अनुश्रवण और कोर्स करेक्शन, Evidence based decision making, resource allocation करने में सहायक होगा। (CM on SDG Dashboard)

मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने बताया कि राज्य सरकार के विकास एजेंडा प्रमुखतः एसडीजी के साथ परस्पर जुडे़ हुए हैं। रिपोर्ट और डैशबोर्ड SDG लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में संबंधित विभागों को उचित निर्णय के लिए आंकड़े आधारित साक्ष्य प्रदान करती है। यह रिपोर्ट और डैशबोर्ड जिलों की एसडीजी गोलवार प्रगति को मापती है। रिपोर्ट में इंडिकेटरवार प्राप्त प्रगति के आधार पर जिलों को स्कोर और रैंकिंग प्रदाय की गई है। जिससे जिले अपनी strength और weakness ज्ञात कर सकेंगे और आवश्यकतानुसार कार्रवाई सुनिश्चित कर सकेंगे। (CM on SDG Dashboard)

डिस्ट्रिक्ट इंडिकेटर फ्रेमवर्क का SDG लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए किस प्रकार उपयोग किया जा सकता है, इसके संबंध में जिला कलेक्टर एवं जिला योजना और सांख्यिकी अधिकारी को जानकारी दी जा चुकी है। जिला स्तर पर बेहतर प्रसार के लिए SDG संबंधित ’’हिन्दी पुस्तिका’’ भी जारी की गई है। सभी जिला कलेक्टर और संबंधित विभाग नियमित रूप से इंडिकेटर संबंधित योजनाओं की समीक्षा करेंगे और 2030 तक निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अग्रसर हो सकेंगे। राज्य योजना आयोग के सदस्य सचिव अनूप कुमार श्रीवास्तव ने ’’छत्तीसगढ़ SDG डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट 2021’’ और ’’SDG डैशबोर्ड’’ पर विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया गया। (CM on SDG Dashboard)

Related Articles

Back to top button