दुनिया का 8वां सबसे प्रदूषित देश भारत, IQ एयर की रिपोर्ट जारी

IQ Air Report: साल 2022 में दुनिया का आठवां सबसे प्रदूषित देश भारत रहा है। 2021 में हम पांचवें नंबर पर थे। हवा में प्रदूषण नापने की इकाई यानी PM2.5 में भी गिरावट आई है। ये 53.3 माइक्रोग्राम/क्यूबिक मीटर हो गया है। हालांकि चिंता की बात ये है कि यह अभी भी विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO की सेफ लाइन (5) से 10 गुना से भी ज्यादा है। हवा में प्रदूषण की जांच करने वाली स्विस एजेंसी IQ एयर ने वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट जारी की।

यह भी पढ़ें:- नोटिस के बाद विश्वास मेडिकल स्टोर का लाइसेंस निलंबित, इस वजह से हुई कार्रवाई

बता दें कि दुनिया का सबसे प्रदूषित देश चाड है, जहां औसतन वायु प्रदूषण PM 2.5 स्तर पर 89.7 पाया गया है। इराक दूसरा सबसे प्रदूषित देश है। वहीं तीसरे नंबर पर पाकिस्तान का नाम है। जबकि बहरीन चौथे नंबर पर है। रिपोर्ट में बताया गया है कि वायु प्रदूषण के चलते भारत को 150 बिलियन डॉलर के नुकसान का अनुमान है। भारत में वायु प्रदूषण का सबसे बड़ा कारक परिवहन सेक्टर है, जो कुल प्रदूषण का 20-35 फीसदी प्रदूषण करता है। परिवहन कारक के अलावा उद्योग, कोयले से चलने वाले पावर प्लांट प्रदूषण के लिए जिम्मेदार हैं। (IQ Air Report)

रिपोर्ट के मुताबिक 131 देशों का डेटा 30 हजार से ज्यादा ग्राउंड बेस मॉनिटरों से लिया गया है। इस रिपोर्ट में दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित 20 शहरों में 19 एशिया के हैं, जिनमें 14 भारतीय शहर हैं। एक शहर अफ्रीकी देश का है। वहीं अब तक दिल्ली दुनिया की सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानी थी, लेकिन इस साल IQ एयर ने दिल्ली का दो हिस्सों में सर्वे किया। एक नई दिल्ली और दूसरा दिल्ली। सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में दिल्ली चौथे और नई दिल्ली 9वें स्थान पर है। 8वें नंबर पर अफ्रीकी देश चाड की राजधानी अन’जामेना है। (IQ Air Report)

इस बार भी अगर सर्वे एजेंसी ने दिल्ली को दो भागों में नहीं बांटा होता तो ये अब भी दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी होती, लेकिन नई रिपोर्ट के मुताबिक तकनीकी तौर पर नई दिल्ली अब दूसरे नंबर पर है। दिल्ली के साथ NCR में शामिल शहर गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में प्रदूषण के स्तर में गिरावट देखी गई है। औसत PM2.5 की तुलना में गुरुग्राम में 34%, फरीदाबाद में 21% तक सुधार हुआ। दिल्ली में 8% ही सुधार आया है, लेकिन इन शहरों में प्रदूषण अभी भी बहुत ज्यादा है। इससे सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को है। प्रदूषण से उनके फेफड़े प्रभावित हो रहे हैं। बुजुर्गों को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें बढ़ रही हैं।

टॉप 100 प्रदूषित शहरों में से 65 भारत के

लिस्ट के मुताबिक सबसे प्रदूषित शहरों में 10 शहर उत्तर प्रदेश और 7 शहर हरियाणा के हैं। हालांकि उत्तर प्रदेश के आगरा में पिछले साल के मुकाबले 55% तक का सुधार देखने को मिला है। आगरा में 2017-21 के बीच PM2.5 85 माइक्रोग्राम था। 2022 में ये सिर्फ 38 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। सबसे प्रदूषित 100 शहरों में 72 दक्षिण एशिया के हैं। इनमें ज्यादातर शहर भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के हैं। रिपोर्ट में दक्षिण एशिया को वायु प्रदूषण का केंद्र बताया गया है। इस रिपोर्ट के आधार पर विश्व बैंक ने प्रदूषण में कटौती करने के लिए आने वाले खर्च का एनालिसिस किया है। इसके लिए 2.6 अरब डॉलर खर्च करने होंगे। बता दें कि सबसे प्रदूषित टॉप 100 शहरों में 65 शहर भारत के हैं। वहीं टॉप 10 सबसे प्रदूषित शहरों में छह शहर भारतीय हैं। पाकिस्तान का लाहौर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर आंका गया है। (IQ Air Report)

Related Articles

Back to top button