Anti-hijab protest : ईरानी महिलाओं के समर्थन में नोएडा की डॉक्टर ने काटे अपने बाल, सोशल मीडिया पर शेयर की वीडियो

Anti-hijab protest : जैसा कि 22 वर्षीय महसा अमिनी की मौत पर विरोध ईरान और दुनिया के अन्य हिस्सों में जारी है। नोएडा, उत्तर प्रदेश में एक महिला ईरान में हिजाब (Anti-hijab protest) विरोधी विरोध के लिए अपना समर्थन दिखाने वाली महिलाओं के एक समूह में शामिल हो गई। 

महिला डॉक्टर अनुपमा भारद्वाज ने ईरान में प्रदर्शनकारियों के साथ एकजुटता दिखाते हुए अपने बाल काटे। नोएडा के सेक्टर-15 A निवासी डॉ. अनुपमा भारद्वाज ने अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया। जिसमें वो अपने बाल खुद काटती दिख रही थीं। डॉ. अनुपमा ने यह कदम ईरानी महिलाओं के समर्थन में उठाया है।

यह भी पढ़ें : यवतमाल से मुंबई जा रही बस में लगी भीषण आग, एक बच्चे समेत 11 लोग जिंदा जले

22 वर्षीय महसा अमिनी की मौत के बाद ईरान में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। जो 17 सितंबर को सख्त हिजाब नियमों को लागू करते हुए नैतिकता पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद मारे गए थे। विरोध कम से कम 50 ईरानी शहरों, कस्बों और गांवों में फैल गया है।

Anti-hijab protest : सुरक्षा बलों द्वारा उठाए जा रहे हैं सख्त कदम

आंसू गैस, क्लबों और कुछ मामलों में, लाइव गोला-बारूद का उपयोग करते हुए सुरक्षा बलों द्वारा बढ़ती मौत और एक भीषण कार्रवाई के बावजूद, सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में प्रदर्शनकारियों को लिपिक प्रतिष्ठान के पतन का आह्वान करते हुए दिखाया गया है।

महिलाएं कैसे विरोध कर रही हैं

ईरान में महिलाएं देश के कठोर कानूनों के विरोध में सार्वजनिक रूप से अपने बाल काट रही हैं और हिजाब जला रही हैं। सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के तीन दशक के शासन को खत्म करने का आह्वान करते हुए लोग ‘तानाशाह की मौत’ के नारे लगा रहे हैं।

इससे पहले तुर्की की गायिका मेलेक मोसो मंच पर अपने बाल काटकर विरोध प्रदर्शन में शामिल हुईं। कई फ्रांसीसी कलाकार भी ईरानी महिलाओं के समर्थन में सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें : Indian Air Force Day : वायुसेना का 90वां स्थापना दिवस आज, पहली बार एयरबेस से बाहर मनेगा जश्न

कौन थी महसा अमिनी

बता दें कि ईरान में हिजाब के विरोध में गिरफ्तार हुई 22 साल कुर्दिश महिला माहसा अमिनी की पुलिस की गिरफ्तारी के बाद मौत हो गई थी। जिसके बाद ईरानी महिलाओं ने वहां की सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। लगातार ईरान की महिलाएं देशभर में हिजाब के खिलाफ प्रदर्शन कर रही हैं। जिसके लिए उन्हें दुनियाभर की महिलाओं का समर्थन मिल रहा है।

Related Articles

Back to top button