मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ED का 7वां समन, CM को जगह और समय तय करने को कहा

ED Summon CM Soren: प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को एक और समन जारी किया है। जांच एजेंसी ने समन में लिखा है कि इस बार आपको PMLA की धारा 50 के तहत बयान दर्ज कराने का आखिरी मौका दिया जा रहा है। आप खुद तिथि, समय और जगह तय करके बताएं। ED के अधिकारी वही आकर पूछताछ करेंगे। इस समन के जवाब के लिए मुख्यंत्री हेमंत सोरेन को दो दिन के अंदर कार्यालय में लिखित जानकारी देने को कहा गया है।

ED ने समन में लिखा है कि वे जान-बूझकर इस मामले की जांच से बच रहे हैं और समन की अवहेलना कर रहे हैं। अगर अब जान-बूझकर समन की अवहेलना की जाती है तो ED के पास PMLA की धारा के तहत उचित कार्रवाई करने का अधिकार है। समन में यह भी कहा गया है कि 6 समन जारी करने पर भी आपकी ओर से निराधार कारण बताया गया और आप ED कार्यालय में उपस्थित नहीं हुए। इस वजह से अनुसंधान में बाधा आ रही है। बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ED ने इस बार 7वां समन जारी किया है। (ED Summon CM Soren)

प्रवर्तन निदेशालय ने लिखा कि बड़गाईं अंचल के उपनिरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के घर से छापेमारी में जमीन से जुड़े कई अहम दस्तावेज मिले थे। ED उसकी जांच कर रहा है। इसी मामले में पूछताछ के लिए समन जारी किया गया है। आपकी संपत्ति का भी विवरण प्राप्त करना है। इसलिए पूछताछ जरूरी है। क्योंकि यह सरकारी दस्तावेजों से छेड़छाड़ का मामला है। हेमंत सोरेन को ED द्वारा भेजे गए 7वें समन को लेकर BJP सांसद निशिकांत दुबे ने ट्वीट कर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि आखिरी पल है आखिरी आंहें तुझे ढूंढ रही हैं,डूबती सांसें बुझती निगाहें तुझे ढूंढ रही हैं सामने आजा एक बार। (ED Summon CM Soren)

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तरफ से दायर क्रिमिनल रिट याचिका को हाईकोर्ट ने यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यह सुनने लायक नहीं है। मामले की सुनवाई हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्र और जस्टिस आनंद सेन की खंडपीठ में हुई, जहां ED के वकील ने बहस करते हुए कहा कि समन को चुनौती देना सही नहीं है। दोनों पक्षों को सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट में मनोहर लाल केस का हवाला देते हुए झारखंड हाईकोर्ट ने कहा कि ED समन जारी कर सकती है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हेमंत सोरेन ने हाईकोर्ट में 22 सितंबर को याचिका दायर की थी। (ED Summon CM Soren)

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के नेता सोरेन को जमीन घोटाला मामले में समन जारी हुआ है। इससे पहले ED ने अवैध खनन मामले में CM हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए समन जारी किया था। उस दौरान वे ED के समक्ष उपस्थित हुए थे और ED के सभी प्रश्नों का जवाब दिया था। पूछताछ के दौरान संपत्ति से जुड़े दस्तावेज भी ED को उपलब्ध कराए थे। पहला समन 8 अगस्त को भेजा गया था, जिसमें 14 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। दूसरा समन 19 अगस्त को भेजा गया था, जिसमें 24 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। (ED Summon CM Soren)

तीसरा समन 1 सितंबर को भेजा गया था, जिसमें 9 सितंबर को हाजिर होने के निर्देश थे। चौथा समन 17 सितंबर को भेजा गया था, जिसमें 23 सितंबर को हाजिर होने के निर्देश थे। पांचवा समन 26 सितंबर को भेजा गया था, जिसमें 4 अक्टूबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। छठा समन 11 दिसंबर को भेजा गया था, जिसमें पूछताछ के लिए 12 दिसंबर को बुलाया गया था। वहीं सातवां समन 29 दिसंबर को भेजा गया, जिसमें ED ने आखिरी मौका दिया है। CM से खुद जगह और तारीख तय करने के लिए कहा है। मुख्यमंत्री को इसके लिए दो दिनों का समय दिया गया है। (ED Summon CM Soren)

Related Articles

Back to top button