मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, जिले में 230 जोड़े दाम्पत्य सूत्र में बंधे

CM Marriage Yojana: मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत दंतेवाड़ा जिले के गीदम विकासखंड अंतर्गत ऑडिटोरियम के पास खेल मैदान में 230 नव युगलों ने मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत मंत्रोच्चार के बीच सात फेरे लेकर परिणय सूत्र में बंधे। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री कवासी लखमा भी शामिल हुए, जहां उन्होंने विवाह स्थल पर पहुंच सर्वप्रथम मां दंतेश्वरी के छायाचित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलित किया। इसके बाद राजकीय गीत का गायन किया गया।

यह भी पढ़ें:- जिला प्रशासन ने की बड़ी कार्रवाई, जीवन ज्योति अस्पताल का लाइसेंस निरस्त

इस अवसर पर नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप, दंतेवाड़ा विधायक देवती महेन्द्र कर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा, छबिन्द्र कर्मा, वरिष्ट जनप्रतिनिधिगण अवधेश गौतम, जिला पंचायत सदस्य सुलोचना कर्मा, नगर पंचायत अध्यक्ष साक्षी सुराना, जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर विनीत नंदनवार, एसडीएम कुमार बिश्वरंजन, महिला बाल विकास अधिकारी वरूण नागेश समेत पत्रकार, अधिकारी, कर्मचारी और नागरिकगण उपस्थित थे। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजनान्तर्गत 230 जोड़े ने रीति रिवाज से विवाह किए, जिनमें से 4 आत्मसमर्पित जोड़े भी शामिल है। (CM Marriage Yojana)

6 जोड़े का विवाह ईसाई रीति से कराया गया। इस अवसर प्रभारी मंत्री द्वारा नव विवाहित जोड़ों को घरेलू सामग्री, विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र और प्रति जोड़ा 1-1 हजार का डेमो चेक प्रदान किया। वर-वधु को विभाग द्वारा सामग्री में बर्तन, गद्दा, प्लास्टिक कुर्सी, टेबल पंखा, स्टील परात, घरेलू सामग्री, चादर, बर्तन, ट्रंक समेत प्रकार 16 प्रकार की सामग्री विशेष उपहार के रूप में भेंट की गई। कवासी लखमा ने अपने उद्बोधन में वर वधु को उनके जीवन के नए पढ़ाव में कदम रखने के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि फागुन मड़ई के इस पावन अवसर पर कन्या विवाह भी हो रहा है। एक दिन में 230 जोडि़यों की शादी होने जा रही है मैं उनके परिवार को बधाई देता हूं अब लोगों की सोच बदल रही है। (CM Marriage Yojana)

उन्होंने कहा कि हमारी राज्य सरकार गरीबों के हित को देखते हुए कन्या विवाह के लिए राशि में भी 25 हजार से 50 हजार बढ़ाई गई है, मुख्यमंत्री द्वारा संचालित कन्या विवाह योजना गरीब परिवार की कन्याओं के लिए विशेष प्रयास है। महंगाई में कम समय और कम खर्च में शादी हो रही है लोग योजना का लाभ लेने जागरूक हो रहें है। उन्होंने बजट पेश घोषणाओं के बारे में भी व्यक्त कर उपस्थित जनता को अवगत कराया और कहा कि ऐसी बहुत सी योजनाएं है जिनका आम जनता लाभ ले सकते हैं। (CM Marriage Yojana)

नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप ने भी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजनान्तर्गत जीवन में बंधे नवदाम्पत्य को बधाई देते हुए उनके सुखमय जीवन की कामना की। विधायक देवती कर्मा ने गोंडी भाषा में संबोधित करते हुए परिणय सूत्र में बंधे नव जोड़ों को बधाई और शुभकामनाएं दी। जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा ने विवाहित जोड़ो को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह योजना का उद्देश्य आर्थिक स्थिति से कमजोर वर्गों के सहयोग के लिए योजना कि शुरुआत की गई है। उन्होंने नव दंपतियों को आपसी सामंजस्य बनाकर एक दूसरे के साथ रहने की बात कही। क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों सहित अधिकारियों ने भी नवदम्पतियों को आशीर्वाद दिया और उनके सुखमय जीवन की कामना की। (CM Marriage Yojana)

Related Articles

Back to top button