Trending

Sariya Ka Taja Bhav: सरिया, सीमेंट समेत गिट्टी के दामों में गिरावट, जानिए क्या है ताजा रेट

Sariya Ka Taja Bhav: अपने सपनों का घर बनाना चाहते हैं तो अभी सबसे सही समय है, क्योंकि देश में सरिया की कीमतों में एक बार फिर गिरावट दर्ज की गई है। दरअसल, गृह निर्माण सामग्रियों के दामों में फिर कमी आई है। बीते एक माह में गिट्टी की कीमत में प्रति 100 CFT पर 3500 रुपये तक की गिरावट दर्ज की गई है। जबकि रेत पर 600 सौ से 800 रुपये तक की गिरावट दर्ज हुई है। वहीं सरिया प्रति क्विंटल 400 रुपये और सीमेंट 20 रुपये तक प्रति बैग सस्ता हो गया है। निर्माण सामग्री व्यवसायियों ने बताया कि माल भाड़े पर लागत घटे तो कीमत और सस्ती हो सकती है। एक माह पूर्व गिट्टी की कीमत प्रति सौ सीएफटी 13,500 पर चली गयी थी। अब यह 9,800 रुपये में मिल रही है।

यह भी पढ़ें:- CM Meets President-PM: CM भूपेश बघेल ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से की मुलाकात, कई मुद्दों को लेकर हुई चर्चा

रेत सप्लायर के मुताबिक एक महीने पहले झारखंड सरकार क्रशर मशीनों का लाइसेंस जांच कर रही थी, जिस कारण काफी संख्या में बिना लाइसेंसी मशीनें बंद करनी पड़ी। धीरे-धीरे लोगों ने कागजात बनवाए, उसके बाद क्रशर चालू होने लगे। आवक बढ़ी तो कीमत कम हो गई है। वहीं एक अन्य निर्माण सामग्री विक्रेता ने बताया कि रेत की कीमत में बीते एक माह में 600 से 800 रुपये तक की गिरावट आई है। अभी बारिश में सड़क और सरकारी योजना का काम नहीं होने से मांग कम हो गई है।  निर्माण सामग्री व्यापारी ने बताया कि ब्रांडेड सरिया एक माह में एक हजार सस्ती हो गई है, जबकि नन ब्रांडेड सरिया की कीमत में 600 रुपये तक की कमी आई है। वहीं A और B ग्रेड की सीमेंट की कीमत में भी 20 रुपये तक प्रति बैग की गिरावट आई है। (Sariya Ka Taja Bhav)

जून में रिकॉर्ड सस्ता हुआ था सरिया

मार्च के महीने में कुछ जगहों पर सरिये का भाव 85 हजार रुपये टन तक पहुंच गया था। अभी यह अलग-अलग शहर के हिसाब से 47,300 रुपये से लेकर 5,8000 रुपये प्रति टन तक के भाव में मिल रहा है। जून महीने के पहले सप्ताह में तो यह कम होकर कई जगहों पर 44 हजार रुपये टन के पास आ गया था। ब्रांडेड सरिये का भाव भी कम होकर पिछले महीने की शुरुआत में 80-85 हजार रुपये प्रति टन तक आ गया था, जो मार्च 2022 में 01 लाख रुपये प्रति टन के पास पहुंच गया था। अभी फिर से सरिया निचले स्तर की ओर तेजी से गिरने लगा है। (Sariya Ka Taja Bhav)

इस तरह चेक कर सकते हैं अपने शहर के ताजा रेट

जून माह के पहले हफ्ते में यह कम होकर कई जगहों पर 44 हजार रुपये टन के पास आ गया था। ब्रांडेड सरिए का भाव भी कम होकर बीते महीने की शुरुआत में 80-85 हजार रुपये प्रति टन तक आ गया था, जो मार्च 2022 में 01 लाख रुपये प्रति टन के पास पहुंच गया था। अभी फिर से सरिया निचले स्तर की ओर तेजी से गिरने लगा है। भारत के प्रमुख शहरों में सरिया के रेट अलग-अलग मात्रा में कम हुए हैं। आयरनमार्ट वेबसाइट सरिए की कीमतों की घट-बढ़ पर नजर रखती है और उसी आधार पर कीमतों को अपडेट करती है।  हालांकि प्रति टन के कीमतों पर अलग से 18 फीसदी की दर से GST भी लगता है। आप देश के प्रमुख शहरों में सरिए का रेट आयरनमार्ट https://ayronmart.com वेबसाइट से जान सकते हैं। (Sariya Ka Taja Bhav)

Related Articles

Back to top button