Russia Ukraine Conflict : पुतिन ने यूक्रेन में विशेष सैन्य ऑपरेशन का दिया आदेश

Russia Ukraine Conflict : रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में एक विशेष सैन्य अभियान का आदेश दिया है। पुतिन ने कहा कि रूस यूक्रेन (Russia Ukraine Conflict) पर कब्जा करने की योजना नहीं बना रहा है उसे यूक्रेन को ‘विसैन्यीकरण’ करना है। उन्होंने डोनबास में यूक्रेनी सैनिकों से अपने हथियार छोड़ने और ‘घर जाने’ का भी आग्रह किया।

इसके बाद कीव और खार्किव सहित कई यूक्रेनी शहरों से विस्फोट की रिपोर्ट सामने आई। 3 मिनट के अंदर ख्रेशत्यक, कीव के एक अपार्टमेंट से दो धमाके की आवाज सुनाई दी।

इस बीच, क्रेमलिन नेता ने कहा कि मास्को की सोवियत संघ के पूर्व सदस्य राष्ट्र पर आक्रमण करने की योजना नहीं है, इसके कुछ ही क्षण बाद रूसी सेना ने दक्षिण में क्रीमिया से यूक्रेन में प्रवेश किया है। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि “यूक्रेनी सैनिकों को अपने हथियार छोड़ देना चाहिए और घर जाना चाहिए।”

ये भी पढ़ें- Raipur Narcotics Wing : नारकोटिक्स सेल ने दो ड्रग्स कारोबारियों को किया गिरफ्तार, नशीली टेबलेट बरामद

रूस-यूक्रेन संकट पर संयुक्त राष्ट्र

गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सैनिकों को ‘रोकना’ और ‘शांति को एक मौका देना’ चाहिए। यूक्रेन में रूसी आक्रमण की चेतावनियों को ध्यान में रखते हुए, गुटेरेस ने कहा, “हाल के दिनों में, समान संकेतों, समान अफवाहों के साथ कई स्थितियां थीं और मैंने उन पर कभी विश्वास नहीं किया, मुझे विश्वास था कि कुछ भी गंभीर नहीं होगा। मैं गलत था।”

Related Articles

Back to top button