Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में लू का प्रभाव हुआ खत्म, बलौदाबाजार में तापमान 41.9 डिग्री दर्ज

Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के बाद लोगों को राहत मिलने वाली है। छत्तीसगढ़ में प्री मानसून की बरसात ने लू का प्रभाव लगभग खत्म कर दिया है। रायपुर समेत ज्यादातर जिलों में दिन का तापमान सामान्य हो गया है। सोमवार को सिर्फ तीन शहरों का तापमान ही 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा पहुंचा है। सोमवार को गरियाबंद, बस्तर समेत कई क्षेत्रों में बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को देवभोग में तीन मिलीमीटर और बकावंड में एक मिलीमीटर पानी गिरा है। प्रदेश के कुछ अन्य जिलों में भी हल्की बरसात हुई है। इस बीच रायपुर का अधिकतम तापमान सिर्फ 39.2 डिग्री सेल्सियस मापा गया है। ये सामान्य है।

यह भी पढ़ें:- Inflation Rate: मई माह में कम हुई महंगाई दर, एक्साइज ड्यूटी घटने के चलते दिखा असर 

दुर्ग का तापमान 39.6 और राजनांदगांव का 39.5 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं जगदलपुर का अधिकतम तापमान 38 डिग्री, पेण्ड्रा रोड का 38.3 डिग्री और अंबिकापुर का 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। 43.4 डिग्री सेल्सियस के साथ बिलासपुर प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा है। वहीं बलौदाबाजार में 41.9 और कोरबा में 41.1 डिग्री सेल्सियस का तापमान दर्ज हुआ। प्रदेश में सबसे गर्म केंद्र मुंगेली में सोमवार का अधिकतम तापमान सिर्फ 39.3 डिग्री सेल्सियस ही दर्ज हुआ है। तापमान में इस गिरावट से लोगों को बड़ी राहत मिली है। (Chhattisgarh Weather)

मौसम विभाग के मुताबिक एक द्रोणिका पूर्व-मध्य अरब सागर से उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश तक विस्तारित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण तटीय ओडिशा के ऊपर स्थित है। वहीं एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका उत्तर हरियाणा से पूर्व असम तक फैली हुई है। इनके प्रभाव से 14 जून यानी आज प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने या अंधड़ चलने की भी संभावना बनी हुई है। (Chhattisgarh Weather)

तेलंगाना तक पहुंचा मानसून

बताया जा रहा है कि दक्षिण में कर्नाटक के ऊपर ठहरा मानसून आगे बढ़कर आंध्र प्रदेश-तेलंगाना के कुछ क्षेत्रों तक पहुंच चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून अरब सागर के कुछ और हिस्सों, गुजरात राज्य के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। कोंकण, मध्य महाराष्ट्र के अधिकांश भाग, मराठवाड़ा और कर्नाटक के अधिकांश भाग, तेलंगाना के कुछ भाग और रायल सीमा, तमिलनाडु के कुछ और हिस्से, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अधिकांश हिस्सों और बिहार में इसका प्रभाव हो चुका है। बता दें कि पहले छत्तीसगढ़ में मानसून 7 जून तक पहुंचने की संभावना जताई गई थी, लेकिन प्रदेश में मानसून अब तक नहीं पहुंच पाया है। (Chhattisgarh Weather)

Related Articles

Back to top button