भारत में कोहराम मचा रहा है कोरोनावायरस, 7 राज्यों में फैला JN.1 सब वेरिएंट

Covid-19 JN.1 New Sub-variant: भारत में कोरोना मरीजों की संख्या एक बार फिर बढ़ती जा रही है. क्रिसमस और नए साल के कारण पर्यटन स्थलों पर भीड़ बढ़ गई है. इसलिए अगले कुछ दिनों में कोरोना मरीजों की संख्या में और बढ़ोतरी की आशंका जताई गई है. इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने सावधानी बरतने की अपील की है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में आज यानी 27 दिसंबर को 529 नए मामले सामने आए हैं. इनमें से तीन मरीजों की मौत हो चुकी है. बता दें कि इन मरीजों में 2 कर्नाटक के और एक गुजरात का मरीज शामिल है. इसी के साथ देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 4170 हो गई है.

यह भी पढ़े :- केंद्र सरकार का बड़ा एक्शन, मुस्लिम लीग को जम्मू-कश्मीर में गृह मंत्रालय ने लगाया बैन

मिली जानकारी के मुताबिक Covid-19 JN.1 New Sub-variant के सबसे ज्यादा मामले गोवा में पाए गए हैं. गोवा में अब तक JN.1 के 34 नए मामले सामने आए हैं. इसी तरह कर्नाटक में 10 , केरल में आठ, महाराष्ट्र से 7, राजस्थान से 5, तमिलनाडु में चार और तेलंगाना में दो मरीज मिले हैं. गुजरात में JN.1 वेरिएंट के 34 केस मिले हैं. अब तक ये वायरस देश के 7 राज्यों में लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है.

पिछले एक महीने में दुनिया भर में नए कोरोना मरीजों की संख्या में 52 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शनिवार को यह जानकारी दी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 20 नवंबर से 17 दिसंबर के बीच कोरोना के कुल 8,50,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. इस बीच, पिछले 28 दिनों में दुनिया भर में कोरोना मरीजों की मौत में 8 फीसदी की कमी आई है, जिसमें 3,000 से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है.

JN.1 वैरिएंट क्या है?

JN.1 वैरिएंट (Covid-19 JN.1 New Sub-variant) को पहली बार अगस्त में देखा गया था. ओमिक्रॉन का यह प्रकार BA.2.86 द्वारा बनाया गया था. 2022 की शुरुआत में BA.2.86 वेरिएंट कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी के लिए जिम्मेदार था. BA.2.86 का व्यापक प्रसार नहीं हुआ. हालांकि, विशेषज्ञों ने इस वैरिएंट पर चिंता व्यक्त की है. BA.2.86 के स्पाइक प्रोटीन पर एक अतिरिक्त उत्परिवर्तन हुआ.

Related Articles

Back to top button