नाबालिग की मौत के बाद भड़की हिंसा चौथे दिन भी जारी, 1300 से ज्यादा प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

Paris Violence News: फ्रांस की राजधानी पेरिस में 17 साल के लड़के नाहेल की हत्या के बाद भड़की हिंसा चौथे दिन भी जारी रही। प्रदर्शनकारियों ने देशभर में 2 हजार से ज्यादा कार जला दी हैं। पुलिस ने चौथे दिन 1300 दंगाइयों को गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक हालात काबू में करने के लिए 45 हजार पुलिसकर्मियों के साथ बख्तरबंद गाड़ियों को सड़कों पर तैनात कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्रांस में दंगाइयों ने 500 से ज्यादा बिल्डिंग्स को नुकसान पहुंचाया है।

यह भी पढ़ें:- 1 जुलाई से देश में हुए ये 4 बड़े बदलाव, आप पर भी पड़ेगा इसका असर

दंगाइयों ने दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी को भी आग के हवाले कर दिया। उन्होंने लाइब्रेरी में करीब 10 लाख से ज्यादा किताबों को आग के हवाले किया है। इसके साथ ही करीब 4 हजार जगहों पर आगजनी की घटनाओं को अंजाम दिया है। फ्रांस की हिंसा की आग बेल्जियम तक भी पहुंच गई है। राजधानी ब्रसेल्स में हिंसा फैलाने के आरोप में 100 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बॉर्न ने इमरजेंसी लगने की आशंका जताई है। उन्होंने कहा कि देश में शांति स्थापित करने के लिए हम हर कदम उठाएंगे। (Paris Violence News)

वहीं हिंसा के बीच राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का ब्रिटिश सिंगर एल्टन जॉन के कॉन्सर्ट में एन्जॉय करने का वीडियो सामने आया है, जिसके बाद उनकी आलोचना हो रही है। लोग नाराज हैं। सोशल मीडिया पर यूजर्स ने इसे राष्ट्रपति का गैर-जिम्मेदाराना रवैया बताया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बुधवार को पेरिस में एल्टन का एक कॉन्सर्ट था। मैक्रों वहां अपनी पत्नी के साथ नजर आए। एल्टन के पति ने मैक्रों के साथ बैकस्टेज ली गई एक फोटो भी पोस्ट की।  (Paris Violence News)

बता दें कि फ्रांस में 14 जुलाई को नेशनल डे मनाया जाएगा। इस दिन बैस्टिल डे परेड का आयोजन किया जाएगा, जिसमें PM मोदी को चीफ गेस्ट के तौर पर न्योता दिया गया है। हिंसा के बीच सरकार ने पूरे फ्रांस में ओवरनाइट बस और ट्राम सर्विस बंद कर दी है। कई दुकानों में लूटपाट की घटनाएं भी लगातार सामने आ रही हैं। मामला 27 जून का है। दरअसल, सब-अर्बन एरिया नेन्तेरे  की एक सड़क पर दो पुलिस अफसरों ने येलो रंग की कार को रोका।  बहस के दौरान पुलिस अफसर ने पिस्टल निकाली और ड्राइवर नाहेल के सिर में गोली मार दी। ड्राइवर ने कार तेजी से दौड़ाई जो कुछ दूर जाकर क्रैश हो गई। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। कार ड्राइवर की उम्र 17 साल थी और उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं था। (Paris Violence News)

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस ने इस कार का पीछा किया और उसे रोक लिया। रोके जाने के बाद उसने भागने की कोशिश की, तभी अफसर ने गोली मार दी। हालांकि कहा जा रहा है कि पुलिस अफसर ने गाड़ी रोककर खिड़की से ड्राइवर पर गोली चलाई थी। गोली लगने के बाद भी उसने भागने की कोशिश की और करीब 200 मीटर दूर जाकर कार एक दीवार से टकराकर क्रैश हो गई। 38 साल के पुलिस अफसर को सस्पेंड करने के बाद हिरासत में ले लिया गया है। बता दें कि ट्रैफिक चेकिंग के दौरान फ्रांस में इस साल की ये तीसरी घटना है जब फायरिंग में किसी की जान गई है या फिर गोली लगी है। वहीं पिछले साल गोलीबारी की ऐसी 13 घटनाएं दर्ज की गई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक 2021 में तीन और 2020 में ऐसी दो घटनाएं देखने को मिली थी।  (Paris Violence News)

Related Articles

Back to top button