पुनर्वास केंद्र में लगी भीषण आग, जिंदा जलने से 32 लोगों की मौत

Iran Rehabilitation Center Fire: ईरान के ड्रग्स रीहैबिलिएशन सेंटर यानी पुनर्वास केंद्र में अचानक भीषण आग लग गई। हादसे में 32 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 16 लोग घायल बताए जा रहे हैं, जिसमें चार की हालत बहुत गंभीर है। हादसे में जान गंवाने वाले ज्यादातर लोग ड्रग एडिक्ट थे। जानकारी के मुताबिक लैंगरुड शहर के एक अफीम पुनर्वास शिविर में आग लगी, जहां 40 लोगों के रहने की क्षमता है। पुलिस ने मामले में सेंटर के मैनेजर को हिरासत में ले लिया है। शुरुआती जांच के मुताबिक सबसे पहले सेंटर में रखे हिटर में आग लगी, जो तेजी से फैल गई। बता दें कि ईरान में ड्रग्स मामलों को लेकर 6 महीने में 173 लोगों को फांसी दी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें:- नेपाल में आया 6.4 तीव्रता का भूकंप, दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में भी महसूस किए गए झटके

ईरान सरकार नशे की लत छुड़ाने वालों के लिए कई कदम उठाती रहती है। यहां ड्रग्स को लेकर बेहद सख्त नियम हैं। NGO एमनेस्टी इंटरनेशनल के मुताबिक, इस साल जून तक 173 लोगों को ड्रग्स से जुड़े अपराधों में दोषी पाते हुए फांसी पर चढ़ाया गया। वहीं, 2022 में 582 लोगों को फांसी पर चढ़ाया गया था। इनमें से 44% लोग ड्रग्स यानी नशीली दवाओं की तस्करी से जुड़े अपराधों के दोषी थे। अगस्त 2023 में तेहरान के गार्डन बजार में आग लगी थी। कई दुकानें तबाह हुई थी। हालांकि इस दौरान किसी की मौत नहीं हुई थी। वहीं जनवरी 2017 में एक 15 मंजिला शॉपिंग सेंटर में आग लगा थी। इस हादसे में 22 लोगों की मौत हुई थी। इनमें 16 दमकल कर्मी थे। (Iran Rehabilitation Center Fire)

रायगढ़ में कंपनी के अंदर धमाके के बाद आग लगी

इधर, महाराष्ट्र में रायगढ़ जिले के महाड एमआईडीसी में शुक्रवार को ब्लू जेट हेल्थ केयर कंपनी में जोरदार धमाका हुआ। इसके बाद आग लग गई। घटना में पांच लोगों के घायल होने की सूचना है। 11 लोग लापता हैं। फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां आग बुझाने में जुटी है। बताया जा रहा है कि गैस लीक होने के कारण धमाका हुआ। वहीं कर्नाटक में सड़क हादसे थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला कलबुर्गी जिले के बल्लुरगी गांव का है, जहां एक बाइक और ट्रक के बीच जोरदार टक्कर हो गई। हादसे में पांच लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। मृतकों में दो बच्चे भी शामिल हैं। कलबुर्गी के SP श्रीनिवासुलु ने बताया कि अफजलपुर पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है। मामले की जांच जारी है। (Iran Rehabilitation Center Fire)

Related Articles

Back to top button