छत्तीसगढ़ में फिर होगी झमाझम बारिश, रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग के लिए अलर्ट जारी

Rain Alert in chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में मानसून फिर एक्टिव हो गया है, जिसके प्रभाव से प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। इस बीच मौसम विभाग ने उत्तर और मध्य छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश की संभावना जताई है। जबकि 18 जुलाई से बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बनने से पूरे प्रदेश में मानसूनी हलचल बढ़ जाएगी। मौसम विभाग के मुताबिक, मुंगेली, मोहला-मानपुर, कांकेर, गरियाबांद, बलौदाबाजार और बालोद समेत प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई है। मानसून में लगा ब्रेक हटने के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। आने वाले दिनों में लगातार बारिश के बाद तापमान में भी गिरावट होगी।

यह भी पढ़ें:- कृषि हितैषी योजनाओं ने लौटाया हरेली का उत्साह: CM भूपेश बघेल

मौसम विभाग के अनुसार निम्न दाब का क्षेत्र ओडिशा, उससे लगे गंगेटिक पश्चिम बंगाल और झारखंड के ऊपर स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का एक चक्रवात 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। मानसून द्रोणिका गंगानगर, नारनौल, अलीगढ़, वाराणसी, डाल्टनगंज, निम्न दाब का केंद्र और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला है। इसके प्रभाव से प्रदेश में अधिकांश जगहों पर बारिश की संभावना है । प्रदेश में एक-दो जगहों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की आशंका है। भारी बारिश का क्षेत्र मुख्य रूप से बिलासपुर संभाग के जिले और उससे लगे रायपुर समेत दुर्ग संभाग के जिले में रहने के आसार है। (Rain Alert in chhattisgarh)

महासमुंद में अब तक 346.1 मिलीमीटर औसत बारिश दर्ज
महासमुंद जिले में चालू मानसून के दौरान 1 जून 2023 से अब तक 346.1 मिलीमीटर औसत बारिश दर्ज की गई है। भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार जिले में सर्वाधिक बारिश महासमुंद विकासखंड में 501.7 मिलीमीटर, सरायपाली में 340.2 मिलीमीटर, पिथौरा में 346.5 मिलीमीटर, बागबाहरा विकासखंड में 291.5 मिलीमीटर और सबसे कम बारिश 250.8 मिलीमीटर बसना ब्लॉक में दर्ज की गई। 17 जुलाई को 40.9 मिलीमीटर औसत बारिश दर्ज की गई। जिले के तहसीलवार बारिश में महासमुंद तहसील में सर्वाधिक 86.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। बसना तहसील में 32.2 मिलीमीटर, बागबाहरा तहसील में 19.1 मिलीमीटर, पिथौरा तहसील में 45.6 मिलीमीटर और सरायपाली तहसील में 21.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। (Rain Alert in chhattisgarh)

Related Articles

Back to top button