आखिर कैसे लगी CSPDCL के गोदाम में इतनी भीषण आग, अब होगा खुलासा, जांच कमेटी का हुआ गठन

Raipur Massive Fire : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार को CSPDCL के ट्रांसफॉर्मर गोदाम में भीषण आग पर पूरी तरह से काबू पाया गया. आग की चपेट में करीब 3.5 एकड़ में फैला पूरा गोदाम आया गया था. इतनी भीषण आग के कारणों का पता लगाने के लिए जांच कमेटी का गठन का किया गया है. 6 सदस्यों की टीम अब इस पूरी घटना के कारणों का पता लगाएगी.

CM साय ने लिया एक्शन
CM विष्णु देव साय ने इस अग्निकांड को लेकर बड़ा एक्शन लिया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर इस घटना की जांच के लिए कमेटी के गठन की जानकारी दी है. X पर पोस्ट करते हुए CM साय ने लिखा– विगत दिवस रायपुर के सीएसपीडीसीएल ट्रांसफार्मर गोदाम में लगी आग की घटना की जांच के लिए कमेटी का गठन किया गया है. जांच के बाद घटना के सही कारणों का पता चलेगा. साथ ही जिन्हें भी इस घटना से क्षति हुई है उसकी भरपाई हमारी सरकार करेगी.

यह भी पढ़े :- 5 साल में छत्तीसगढ़ को लूट कर कंगाल बना दिया, किन-किन चीजों में घोटाला नहीं किया: CM साय

सीएम के इसी निर्देश के बाद इस घटना के 24 घंटे बीतने से पहले ही प्रशासन ने आसपास के पीड़ित परिवारों के लिए मुआवजा वितरण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई। जानकारी के मुताबिक़ इस आगजनी से करीब 40 परिवार प्रभावित हुए हैं जिनकी संपत्ति को नुकसान पहुंचा हैं। (Gudhiyari me lagi bhayankar aag) इन सभी 40 परिवारों को 9 हजार रुपये प्रति परिवार के हिसाब से सहायता राशि दी गई हैं। इस तरह प्रशासन ने 3 लाख 60 हजार रूपए की सहायता राशि परिवारों को वितरित किया हैं। (Raipur Massive Fire)

6 सदस्यीय टीम करेगी जांच
ट्रांसफॉर्मर गोदाम में लगी आग के कारणों की जांच के लिए 6 सदस्यों की एक कमेटी का गठन किया गया है. CSEB के 2 कार्यपालक निदेशक के नेतृत्व में 6 सदस्यीय कमेटी पूरे आगजनी मामले की जांच करेगी. ये टीम 6 बिंदुओ पर जांच कर एक सप्ताह में रिपोर्ट पेश करेगी.

अधिकारियों ने कहा-जांच में होगा खुलासा
रायपुर के ट्रांसफॉर्मर गोदाम में लगी आग को लेकर छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर मीडिया से बात की. उन्होंने कहा कि अभी जांच पूरी नहीं हुई है. इसकी समीक्षा की जा रही है. आग लगने के दो-तीन कारण समझ में आ रहे हैं. कोई चिंगारी इस आग की वजह है या बाहर से व्यक्तियों का प्रवेश है इसका खुलासा जांच के बाद ही होगा. छोटी आग बड़ी आग में हवा की वजह से तब्दील हुई. ट्रांसफार्मर या केबलों के जलने से मेंटेनेंस प्रभावित नहीं होगा क्योंकि प्रदेश में 7 स्टोर हैं. वहां से काम किया जाएगा. लोगों के घरों तक बिजली की आपूर्ति पूरी की जा चुकी है. (Raipur Massive Fire)

Related Articles

Back to top button