Rajya Sabha Elections : इलेक्शन कमीशन ने 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का किया ऐलान, इस दिन होगी मतगणना

Rajya Sabha Elections 2024भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार को राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है. इनमें छत्तीसगढ़ की एक सीट भी शामिल हैं. बता दें कि राज्यसभा सांसद सरोज पाण्डेय का कार्यकाल अप्रैल 2024 में खत्म हो रहा है. अब देखना होगा कि सरोज पांडेय फिर रिपीट होंगी या कोई नए चेहरे को मौका मिलेगा.

यह भी पढ़े :- परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने सुकमा की छात्रा उमेश्वरी को बिठाया अपने पास

चुनाव आयोग ने बताया कि इन 56 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल अप्रैल 2024 में खत्म हो रहा है.15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा. इसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. (Rajya Sabha Elections 2024)

जिन 15 राज्यों में राज्यसभा चुनाव होने हैं उनमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं. मालूम हो कि राज्यसभा के सदस्यों का चुनाव राज्य विधान सभाओं के निर्वाचित सदस्यों की ओर से अप्रत्यक्ष तौर पर किया जाता है. (Rajya Sabha Elections 2024)

27 फरवरी को ही आएंगे नतीजे

राज्यसभा की 56 सीटों पर 27 फरवरी को वोटिंग होगी और इसी दिन नतीजे आएंगे. चुनाव के लिए आयोग 8 फरवरी को अधिसूचना जारी करेगा. नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. नामांकन पत्रों की जांच की तारीख 16 फरवरी है. उम्मीदवार 20 फरवरी तक नाम वापस ले सकेंगे.

जानिए कहां कितने सीटों पर होगा चुनाव

राज्य कितनी सीटों पर चुनाव?
आंध्र प्रदेश 3
बिहार 6
छत्तीसगढ़ 1
गुजरात 4
हरियाणा 1
हिमाचल प्रदेश 1
कर्नाटक 4
मध्यप्रदेश 5
महाराष्ट्र 6

Related Articles

Back to top button