कर्नाटक में कैबिनेट का विस्तार कल, 24 विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ

Swearing in Karnataka: कर्नाटक में कल यानी 27 मई को मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। 24 विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। इससे पहले मुख्यमंत्री सिद्धारमैया कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मिले। रिपोर्ट्स के मुताबिक सिद्धारमैया, डिप्टी CM डीके शिवकुमार और पार्टी नेतृत्व की बैठक में मंत्रियों के नाम तय कर लिए गए हैं। सोनिया और राहुल गांधी ने इस पर अंतिम मुहर लगाई है। 20 मई को सिद्धारमैया ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार ने डिप्टी CM के रूप में शपथ ली थी। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे समेत 8 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली थी। 

यह भी पढ़ें:- दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को बड़ी राहत, 360 दिन बाद SC से मिली 42 दिन की जमानत

कर्नाटक में परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज और एमबी पाटिल को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। वहीं सतीश जारकीहोली, प्रियांक खड़गे, रामालिंगा रेड्‌डी और जमीर अहमद खान ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल करते हुए 135 सीटें अपने नाम की है। वहीं BJP को सिर्फ 66 और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की पार्टी जनता दल (सेक्युलर) ने 19 सीटें जीती है। (Swearing in Karnataka)

बता दें कि सिद्धारमैया के शपथ ग्रहण में 9 विपक्षी पार्टियों के नेता भी मौजूद रहे। इनमें महबूबा मुफ्ती (PDP), नीतीश कुमार (JDU), तेजस्वी यादव (RJD), डी राजा और सीताराम येचुरी (लेफ्ट), एमके स्टालिन (DMK), शरद पवार (NCP), फारुक अब्दुल्ला (नेशनल कांग्रेस) और कमल हासन (मक्कल नीधि माईम) शामिल हैं। बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने अपनी जगह पार्टी सांसद काकोली घोष को शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए भेजा था। (Swearing in Karnataka)

जानकारी के लिए बता दें कि कर्नाटक कांग्रेस ने शपथ समारोह के लिए जिन नेताओं को न्योता नहीं दिया था, उनमें भाजपा, अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी, ओडिशा के CM नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल (BJD), तेलंगाना के CM के चंद्रशेखर राव की पार्टी भारत राष्ट्र समिति (BRS), आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री YS जगनमोहन रेड्‌डी की पार्टी (YSR कांग्रेस) शामिल हैं। कर्नाटक में 20 मई को कार्यक्रम के आखिरी में राहुल गांधी मंच पर आए और कहा कि हमने 5 वादे किए थे, वो कैबिनेट की पहली मीटिंग में ही पूरे कर दिए जाएंगे। (Swearing in Karnataka)

Related Articles

Back to top button