मौसम विभाग की चेतावनी, अप्रैल में छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी, हीटवेव से ऐसे करें अपना बचाव

Heatwave Alert : दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में फरवरी के महीने में ही गर्मी ने सितम ढाना शुरू कर दिया था। हालांकि, मार्च महीने में हुई बेमौसम बारिश की वजह से लोगों को राहत मिली थी। लेकिन इस बीच आईएमडी ने गर्मी को लेकर नया अलर्ट जारी किया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि भारत के अधिकांश हिस्सों में अप्रैल से जून तक सामान्य से ज्यादा तापमान होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल और बिहार में हिंसा पर सीएम भूपेश ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, बोले – अब तक नहीं की अपील

विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस दौरान पूर्वी, मध्य और उत्त्र भारत के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से अधिक गर्मी पड़ने का अनुमान है। आईएमडी ने कहा कि 2023 के अप्रैल से जून महीने में देश के दक्षिण भारत और उत्तर, पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर अधिकांश जगहों पर तापमान सामान्य से ज्यादा होने की संभावना है।

Heatwave Alert : हीटवेव पड़ने की है आशंका

मौसम विभाग के अनुसार, अप्रैल के महीने में कम से कम 10 राज्यों में इसी तरह तापमान में बदलाव होने की संभावना है। विभाग के मुताबिक बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा और पंजाब में अप्रैल के महीने में हीटवेव पड़ने की आशंका जताई गई है। आईएमडी ने देश के अधिकांश हिस्सों में मार्च के महीने में तापमान सामान्य से ज्यादा होने की भविष्यवाणी की थी। लेकिन पश्चिमी विक्षोभ वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से हुई बेमौसम बारिश के चलते मार्च पिछले 73 वर्षों में शीर्ष दस सबसे ठंडे मार्च में शामिल हो गया।

कब होती है हीटवेव घोषित

अगर मैदानी इलाके का अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, पहाड़ी क्षेत्रों में कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों कोस्टल एरिया में कम से कम 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। तो उसे हीटवेव घोषित किया जाता है।

यह भी पढ़ें : कोंडागांव में सीआरपीएफ के 2 जवानों समेत 4 लोग कोरोना पॉजिटिव, कलेक्टर ने जिले में जारी किया अलर्ट

Heatwave Alert : कैसे करें हीटवेव से बचाव

  • बिना काम के तेज धूप में, खासकर दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच घर से बाहर निकलने से बचें।
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।
  • डिहाइड्रेशन से बचने के लिए नींबू पानी, दही, लस्सी, छाछ के साथ-साथ फलों का जूस पिएं।
  • ककड़ी, तरबूज, संतरा का सेवन करें।
  • हल्के और कॉटन के कपड़े पहनें।

Related Articles

Back to top button