मुख्यमंत्री भूपेश ने की किसानों के हित में बड़ी घोषणा, अब 20 क्विंटल धान की खरीदी

Paddy Purchase Limit Increased: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए किसानों से समर्थन मूल्य पर अब प्रति एकड़ 15 क्विंटल की जगह 20 क्विंटल धान खरीदी की घोषणा की है। धान खरीदी की मात्रा 15 से बढ़ाकर 20 क्विंटल प्रति एकड़ किए जाने के फैसले बिलासपुर जिले के किसान गदगद हैं। उन्होंने फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि अब अतिरिक्त धान को औने-पौने दाम पर बेचने की मजबूरी नहीं रहेगी। किसानों ने कहा कि आखिर किसान के दर्द को एक किसनिहा मुख्यमंत्री ने समझा। सभी ने एक स्वर में मुख्यमंत्री को बारंबार धन्यवाद देते हुए उनका आभार जताया।

यह भी पढ़ें:- CM भूपेश बघेल ने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र, पढ़ें पूरी खबर

बिलासपुर जिले के सकरी तहसील अंतर्गत बहतराई में रहने वाले किसान संतोष कुमार कौशिक ने इस घोषणा को किसानों के हित में लिया गया बड़ा निर्णय बताया। उन्होंने बताया कि वे दो एकड़ में खेती करते हैं और लगभग 40 क्विंटल धान की पैदावार होती है। 15 क्विंटल के बाद बाकी का धान औने-पौने दाम पर बाजार में 1200-1300 क्विंटल के दर में बेचना पड़ता था । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के इस फैसले से प्रति क्विंटल हमें 20 से 25 हजार रूपए की अतिरिक्त आय होगी। उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ देश का एकमात्र राज्य है, जहां किसानों के हित में ऐसा निर्णय लिया गया है। (Paddy Purchase Limit Increased)

अमेरी गांव के मनहरण लाल निर्मलकर ने बताया कि उनके पास पांच एकड़ खेत है। उन्होंने इस फैसले को किसानों के लिए फायदेमंद बताते हुए मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया। इसी प्रकार निरतू गांव की कला बाई ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू से किसानों के बेहतरी के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं और इस घोषणा से उन्होंने हम किसानों एक और बड़ी सौगात दी हैं। अब हमें धान के शेष उपज को कौड़ियों के दाम पर अपने धान को बेचने की मजबूरी नहीं रहेगी। इसके लिए राज्य के मुखिया भूपेश बघेल को हम किसानों के ओर से धन्यवाद। (Paddy Purchase Limit Increased)

बहतराई के ही एक अन्य कृषक लक्ष्मी प्रसाद कौशिक ने बताया कि वे पौने दो एकड़ भूमि में खेती किसानी करते है। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त धान को बहुत कम दाम में बेचना पड़ता था। कई बार हमें खरीददार भी नहीं मिल पाता था, जिससे हमे आर्थिक नुकसान होता था। सरकार द्वारा दी जा रही राजीव गांधी किसान न्याय योजना की किश्त से हम बच्चों की परवरिश और अपने सारे त्यौहार अच्छे से मना पा रहे है। उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार जताया। तखतपुर ब्लॉक के चिचिरदा निवासी बद्रीप्रसाद ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए इसे किसानों के हित में लिया गया बड़ा निर्णय बताया है। (Paddy Purchase Limit Increased)

सूरजपुर जिले के किसानों का मानना है कि खेती-किसानी को लगातार मिल रहे प्रोत्साहन और उन्नत खेती के कारण धान की पैदावार लगातार बढ़ रही है। धान बेचने के लिए पहले 15 क्विंटल प्रति एकड़ की लिमिट तय थी इसलिए अतिरिक्त फसल को किसानों को व्यापारियों को औने पौने दाम पर बेचना पड़ता था। अब इस सीमा को 20 क्विंटल प्रति एकड़ कर देने से किसान अधिक धान समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे। सूरजपुर जिले की रामानुजनगर सोसाइटी में आए मदनेश्वरपुर के किसान हरिप्रसाद और रामानुजनगर के शंकर प्रसाद ने बताया कि शासन के इस फैसले से उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, खेती में सहूलियत होगी साथ ही सामाजिक जिम्मेदारियों के निर्वहन में आसानी होगी।

Related Articles

Back to top button