भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कल से तीसरा टेस्ट मुकाबला, जीत की हैट्रिक लगा सकती है टीम इंडिया

Ind Aus 3rd Test: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए तीसरा टेस्ट मुकाबला इंदौर के होलकर स्टेडियम में कल यानी 1 मार्च से खेला जाएगा, जो सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा।  इस समय भारतीय टीम 4 मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है। दोनों ही टेस्ट में मेहमान टीम आस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। टीम इंडिया ने पहला टेस्ट पारी और 132 रन और दूसरा टेस्ट 6 विकेट से जीता था। वहीं तीसरा टेस्ट जीतने के साथ ही टीम इंडिया लगातार चौथी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीत लेगी।  जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मैच को जीतकर भारत में 19 सालों में दूसरी जीत दर्ज करना चाहेगा।

यह भी पढ़ें:- रायपुर में BJP पदाधिकारियों की लिस्ट जारी, 227 लोगों को मिला मौका

भारत इस बार भी अपनी फुल स्ट्रेंथ टीम लेकर उतरेगा। वहीं कंगारू टीम के कप्तान पैट कमिंस पारिवारिक कारणों से ऑस्ट्रेलिया चले गए हैं। उनकी जगह उप कप्तान स्टीव स्मिथ टीम की कमान संभालेंगे। टीम मैनेजमेंट कमिंस की जगह मिचेल स्टार्क को टीम में शामिल कर सकती है। भारत में स्टार्क का बॉलिंग रिकॉर्ड कुछ खास नहीं है, लेकिन बैटिंग से उन्होंने 4 टेस्ट में 263 से रन बनाए हैं।​ बॉलिंग से उन्हें इस दौरान 7 ही विकेट मिले। बता दें कि घरेलू मैदान पर टेस्ट में टीम इंडिया हमेशा से शानदार प्रदर्शन करती आ रही है। (Ind Aus 3rd Test)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी घर में दोनों के बीच 52 मैच खेले गए। 23 में भारत और 13 में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली। एक मुकाबला टाई रहा और 15 ड्रॉ रहे। इंदौर में दोनों के बीच कोई टेस्ट मैच नहीं हुआ, लेकिन भारत ने यहां 2 मुकाबले खेले और दोनों में ही जीत हासिल की। ऐसे में इंदौर का होलकर स्टेडियम टीम इंडिया के लिए लकी साबित हुआ है। ओवरऑल दोनों टीमों के बीच 104 टेस्ट खेले गए हैं। 32 में भारत और 43 में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली। एक मुकाबला टाई रहा और 28 ड्रॉ भी रहे। (Ind Aus 3rd Test)

वहीं इंदौर के होलकर स्टेडियम की पिच बैटिंग फ्रेंडली मानी जाती है, जहां अब तक 2 टेस्ट खेले गए, दोनों में भारत ने पहली पारी में खूब रन बनाए। न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने 557 और बांग्लादेश के खिलाफ 493 रन बनाए। कीवी टीम 5 और बांग्लादेशी टीम भारत के 6 ही बैटर्स को आउट कर सकी थी। न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट कोहली, तो बांग्लादेश के खिलाफ मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक जड़ा था। इंदौर में एक बार फिर बैटिंग फ्रेंडली पिच मिलने की उम्मीद है, जहां शुरुआती 2 दिन बैटर्स को मदद रहेगी। तीसरे दिन से पिच टूटेगी और आखिरी 2 दिनों में स्पिनर्स को बहुत ज्यादा मदद मिल सकती है। (Ind Aus 3rd Test)

शुरुआती 2 टेस्ट में भारत के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने कंगारू बैटर्स को खुल कर खेलने नहीं दिया। जडेजा ने सीरीज के 2 मैचों में 17, वहीं अश्विन ने 14 विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया से इस सीरीज में डेब्यू करने वाले टॉड मर्फी 10 विकेट के साथ टीम के टॉप विकेट टेकर हैं। 8 विकेट के साथ नाथन लायन उनके बाद हैं। भारत की ओर से रोहित शर्मा (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज खेलते नजर आ सकते हैं। हालांकि इंदौर टेस्ट से पहले भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अपने पत्ते छिपा कर रखे हैं। (Ind Aus 3rd Test)

होलकर मैदान पर कल से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कौन करेगा इस पर सस्पेंस अभी भी बरकरार है। मैच से एक दिन पहले हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित शर्मा से पूछा गया कि केएल राहुल को उपकप्तानी से हटाने के पीछे क्या संकेत है। इस पर रोहित ने कहा कि राहुल को उप कप्तानी से हटाए जाने के पीछे कोई संकेत नहीं छिपा है। सेलेक्टर्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी के दो टेस्ट के लिए घोषित टीम में केएल राहुल को कप्तान नहीं बनाया। राहुल खराब फार्म से जूझ रहे हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इंदौर टेस्ट में कप्तान रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल की जगह शुभमन गिल ओपनिंग करते नजर आएंगे।  हालांकि रोहित के बयान से लगता है कि राहुल को और मौके मिलेंगे। (Ind Aus 3rd Test)

ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टीव स्मिथ (कप्तान), ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, पीटर हैंड्सकम्ब, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरून ग्रीन, मिचेल स्टार्क, नाथन लायन, टॉड मर्फी और मैथ्यू कुहनेमन खेलते दिख सकते हैं। बता दें कि कप्तान पैट कमिंस और डेविस वार्नर समेत टीम के 6 खिलाड़ी चोट समेत अन्य कारणों से स्वदेश लौट चुके हैं। ऐसे में टीम का दारोमदार स्टीव स्मिथ, मार्नश लाबुशेन और नाथन लायन के कंधों पर होगा। वहीं तेज गेंदबाजी की कमान मिचेल स्टार्क के हाथों में होगी। इधर, मैच को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। होलकर स्टेडियम के बाहर रेसकोर्स रोड पर भी बैरिकेड्स के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं को चाक चौबंद किया जा रहा है। ताकि सुरक्षा व्यवस्था में कोई चूक ना हो।  (Ind Aus 3rd Test)

Related Articles

Back to top button