समाजसेवा के लिए छत्तीसगढ़ की डॉक्टर मनीषा पाण्डेय को को मिला विष्णु प्रभाकर राष्ट्रीय प्रोत्साहन सम्मान, दो महिला पत्रकार भी हुई सम्मानित

रायपुर : महात्मा गांधी के अनन्य सहयोगी रहे काका कालेलकर और गांधीवादी साहित्यकार विष्णु प्रभाकर की स्मृति में दिया जाने वाला उत्कृष्ट समाजसेवा का सम्मान के लिए छत्तीसगढ़ की डॉक्टर मनीषा पांडेय सहित दो महिला पत्रकारों को दिया गया।

मंदबुद्धि के बच्चों की अनुकरणीय सेवा का पहल सहित अन्य मानवीय कार्यों के लिए सक्रिय डॉक्टर मनीषा पांडेय व लंदन निवासी साहित्यकार और पत्रकार शिखा वार्ष्णेय को विष्णु प्रभाकर राष्ट्रीय प्रोत्साहन सम्मान दिया गया। साथ ही दैनिक भास्कर नई दिल्ली की पत्रकार मीना को काका कालेलकर राष्ट्रीय प्रोत्साहन सम्मान दिया गया।

इसे भी पढ़े:बलौदाबाजार : जनसम्पर्क विभाग द्वारा जनमन मासिक पत्रिका सहित शासन की जानकारियों की प्रचार समाग्रियों का किया गया निःशुल्क वितरण

इस मौके पर डॉ मनीषा पांडेय सहित दो महिला पत्रकारों और साहित्य, शिक्षा, कला और समाज सेवा के लिए अन्य सात हस्तियों को भी सम्मानित किया गया।

समाजसेवा के लिए छत्तीसगढ़ की डॉक्टर मनीषा पाण्डेय को को मिला विष्णु प्रभाकर राष्ट्रीय प्रोत्साहन सम्मान, दो महिला पत्रकार भी हुई सम्मानित
विष्णु प्रभाकर राष्ट्रीय प्रोत्साहन सम्मान

इन सभी को सम्मान गांधी हिंदुस्तानी साहित्य सभा, नई दिल्ली और विष्णु प्रभाकर प्रतिष्ठान नोएडा द्वारा संचालित सन्निधि संगोष्ठी की ओर से केंद्रीय हिंदी संस्थान के उपाध्यक्ष, कवि और भाषाविद अनिल जोशी द्वारा 18 दिसंबर को राजघाट स्थित सन्निधि सभागार में आयोजित समारोह में दिया। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में साहित्यकार मोहिनी माथुर सहित कुसुम शाह अतुल प्रभाकर, प्रसून लतांत और अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे।

इसे भी पढ़े:बलौदाबाजार : तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत हुई चालानी कार्रवाई, 26 दुकानदारों से वसूला गया जुर्माना

विष्णु प्रभाकर प्रतिष्ठान के मंत्री अतुल प्रभाकर ने बताया कि काका कालेलकर और विष्णु प्रभाकर की याद में हर साल 10 युवाओं को विभिन्न क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों में अग्रसर होते प्रोत्साहन के लिए दिया जाता है। अतुल प्रभाकर के मुताबिक 2021 के लिए विष्णु प्रभाकर राष्ट्रीय प्रोत्साहन सम्मान साहित्य के लिए अभिषेक अवस्थी, पत्रकारिता और साहित्य के लिए शिखा वार्ष्णेय, शिक्षा के लिए आलोक कुमार सिंह, समाज सेवा के लिए डॉक्टर मनीषा पांडेय और नृत्य कला के लिए आकाश द्विवेदी चुने गए थे। इनके अलावा काका कालेलकर राष्ट्रीय प्रोत्साहन सम्मान के लिए रूपचन्द्र कला के लिए, डॉ जितेंद्र कुमार सोनी साहित्य के लिए, मीना पत्रकारिता के लिए, डॉ कंचन वर्मा अनुवाद और शिक्षा के लिए और मोनिका समाज सेवा के लिए सम्मानित किए गए।

समाजसेवा के लिए छत्तीसगढ़ की डॉक्टर मनीषा पाण्डेय को को मिला विष्णु प्रभाकर राष्ट्रीय प्रोत्साहन सम्मान, दो महिला पत्रकार भी हुई सम्मानित
फोटो : डॉक्टर मनीषा को मिला सम्मान

गौरतलब है कि गांधी हिंदुस्तानी साहित्य सभा और विष्णु प्रभाकर प्रतिष्ठान की ओर से संचालित सन्निधि संगोष्ठी द्वारा पिछले नौ सालों से हर वर्ष युवाओं को सम्मानित किया जा रहा है। अभी तक इन सम्मानों से अस्सी से अधिक युवा सम्मानित किए जा चुके हैं। सन्निधि संगोष्ठी हर माह होती है, जिसमें साहित्य की विभिन्न विधाओं पर संगोष्ठी होती है, जिसमें युवाओं को मौका दिया जाता है। सभी सम्मनित को छत्तीसगढ़ जर्नलिस्ट यूनियन के जिला अध्यक्ष सोन कुमार सिन्हा ने बधाई दी।

Related Articles

Back to top button