पति-पत्नी ने 2 बच्चों को जहर देकर की खुदकुशी, कर्ज बनी आत्महत्या की वजह

Bhopal Mass Suicide: देश में आत्महत्या की घटनाएं लगातार बढ़ती ही जा रही है। ताजा मामला मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की है, जहां ऑनलाइन ऐप के जाल में फंसे एक दंपती ने अपने दो बेटों को जहर देकर मार डाला। फिर खुद सुसाइड कर लिया। दंपती के शव घर में फांसी के फंदे पर लटके मिले। दोनों बेटों को जहर देने की आशंका है। पुलिस को मौके से सुसाइड नोट भी मिला है। इसमें कर्ज का जिक्र है। रातीबड़ की शिव विहार कॉलोनी में रहने वाले भूपेंद्र विश्वकर्मा कोलंबिया बेस्ड एक कंपनी में ऑनलाइन जॉब करते थे।

यह भी पढ़ें:- फ्रांस पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत माता की जय के नारों के साथ हुआ स्वागत

जानकारी के मुताबिक भूपेंद्र पर काम का प्रेशर और लोन था। कंपनी ने उनका लैपटॉप हैक कर उसमें मिले कॉन्टेक्ट पर एडिटेड अश्लील वीडियो वायरल कर दिए थे। इससे परेशान भूपेंद्र ने अपनी पत्नी रितु के साथ सुसाइड कर लिया। इससे पहले दो बेटों ऋतुराज और ऋषिराज को जहर दिया। मामले में जांच के लिए SIT बनाई गई है। 5 सदस्यीय SIT में एडीशनल डीसीपी जोन – 1, एसीपी टीटी नगर , टीआई रातीबढ़ , टीआई टीटीनगर और सायबर क्राइम टीम के दो पुलिस अफसरों को शामिल किया गया है। (Bhopal Mass Suicide)

भूपेंद्र के बड़े भाई नरेंद्र विश्वकर्मा ने बताया कि उसने दोनों बच्चों और पत्नी के साथ देर रात सेल्फी कैप्चर की थी। कोल्ड ड्रिंक में सल्फास मिलाकर दोनों बच्चों को पिला दिया। इसके बाद भूपेंद्र और उसकी पत्नी रितु, बच्चों के पास ही बैठे रहे। जब उन्हें दोनों बच्चों की मौत होने की पुष्टि हो गई तो भूपेंद्र ने दो दुपट्‌टे को आपस में बांधकर फंदा बनाया और एक साथ फांसी लगाकर जान दे दी। नरेंद्र विश्वकर्मा ने बताया कि भूपेंद्र के घर से सल्फास के छह पैकेट मिले हैं। (Bhopal Mass Suicide)

भतीजी को वॉट्सऐप पर भेजा सुसाइड नोट

भूपेंद्र विश्वकर्मा ने गुरुवार तड़के 4 बजे अपनी भतीजी रिंकी विश्वकर्मा को वॉट्सऐप पर सुसाइड नोट भेजा था। साथ ही पत्नी और दोनों बच्चों के साथ सेल्फी खींचकर भी भेजी। इस फोटो का कैप्शन लिखा- यह मेरी आखिरी फोटो है। आज के बाद हम कभी नहीं दिखेंगे। इन फोटो और सुसाइड नोट को रिंकी ने सुबह 6 बजे देखा और परिजनों को सूचना दी। रिंकी मंडीदीप स्थित एक धागा फैक्टरी में काम करती हैं। भूपेंद्र की चाची लीला विश्वकर्मा ने बताया कि किसी को कुछ पता नहीं था। कल बहू ने मुझे बताया था कि कोई 17 लाख रुपए मांग रहा है। कह रहा है नहीं दिए तो घर बर्बाद कर देंगे। बहुत खुशहाल परिवार था। बड़ा बेटा ऋतुराज नीलबड़ स्थित शारदा विद्या मंदिर स्कूल में कक्षा तीसरी में पढ़ता था। छोटा बेटा ऋषिराज की स्कूलिंग अभी शुरू नहीं हुई थी। (Bhopal Mass Suicide)

MP में सुसाइड के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के मुताबिक MP सुसाइड के मामले में देश में महाराष्ट्र, तमिलनाडु के बाद तीसरे नंबर पर है। साल 2021 में प्रदेश में कुल 14 हजार 965 लोगों ने खुदकुशी की है। यानी हर रोज 41 लोग जान दे रहे हैं। तीन साल में सामूहिक सुसाइड के 13 केस सामने आए हैं। 2019 में दो और 2020 के साथ 2021 में एक-एक मामले सामने आए थे। 2022 में अप्रैल से अगस्त के बीच पांच महीने में 9 परिवारों ने सामूहिक सुसाइड कर लिया। ज्यादातर केस में कॉमन ये है कि 7 परिवारों के सुसाइड की वजह आर्थिक तंगी और कर्ज बना और सभी एकल परिवार से थे। ये आंकड़ा बढ़ते ही जा रहा है। (Bhopal Mass Suicide)

Related Articles

Back to top button