Trending

कम उम्र में ही आपको तेजी से बूढ़ा बना देंगी ये बुरी आदतें, स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए आज से ही बना लें इनसे दूरी

बुढ़ापा एक सच है लेकिन आप इसे अपने ऊपर जल्दी हावी होने से रोक सकते हैं। अगर आप समय से पहले बुढ़ापा आने से परेशान हैं और अपनी जीवनशैली में बदलाव लाना चाहते हैं, तो आपको कुछ आदतों में सुधार कर लेना चाहिए। हमारी दिनचर्या की कई खराब आदतों के कारण समय से पहले ही शरीर कमजोर पड़ने लगता है,हालांकि इससे बीमारी होने की भी आशंका होती है, झुर्रियां, बेजान त्वचा, बाल झड़ना व सफेद बाल की भी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको धीरे-धीरे बुढ़ापे की और धकेल सकती हैं।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ : धान खरीदी के लिए राशि की गई निर्धारित, धान कॉमन व धान ग्रेड ए के लिए मिलेगी यह कीमत

कम नींद लेना:

कम उम्र में बूढ़े होने का एक कारण पूरी नींद ना लेना भी है. आम तौर ऐसा होता है कि लोग कई कई दिनों तक 5, 6 घंटे ही सोते हैं, जो स्किन के लिए हानिकारक होता है. दरअसल नींद दौरान हमारी मसल्स, सेल्स और स्किन गहराई से रिपेयर होते हैं जो शरीर को बेहत बनाती है. लेकिन अगर आप कम नींद लेती हैं तो स्किन समय से पहले ही बूढ़ी दिखाई देने लगती है।

स्ट्रेस:

एक्सपर्ट ने कहा, ‘किसी भी बात को लेकर ज्यादा चिंता करने से लोग जल्दी बूढ़े हो सकते हैं. वे किसी दिमागी या शारीरिक बीमारी का भी शिकार हो सकते हैं. हमें ये महसूस नहीं होता है, लेकिन तनाव एक बेहद जानलेवा और साइलेंट किलर है. इसलिए लंबे समय तक जवां रहना है तो बहुत ज्यादा तनाव लेने से बचें.’

यह भी पढ़ें : देश में 10 दिन से ज्यादा बंद रहेंगे बैंक, जान लीजिए दिसंबर की हॉलीडे लिस्ट

ज्यादा मीठा खाना गलत:

अगर आप बहुत ज्यादा मीठा खाने के शौकीन हैं, तो ये आपके लिए हानिकारक है. मीठा खाने से डायबिटीज होने का खतरा रहता है, इसके अलावा वजन भी बढ़ता है जो आपको उम्र से ज्यादा बढ़ा दिखाता है. झुर्रियों की समस्या का सामना करना पड़ता है, जिस कारण से आपकी उम्र भी ज्यादा दिखती है. ऐसे में मीठा से दूरी बनाना ही बेहतर होता है।

स्मोकिंग और ड्रिंक करने की आदत:

अधिक मात्रा में स्मोकिंग और ड्रिंक करना भी शरीर को वक्त से पहने बूढ़ा बना देता है. इन दोनों में डिहाइड्रेशन होने से स्किन ड्राई होने लगती है. इससे समय से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती है. ऐसे में इन दोनों चीजों से बेहद दूर रहना चाहिए।

पानी कम पीने की आदत बदले:

शरीर और स्किन को हेल्दी रखने के लिए प्रचुर मात्रा में पानी पीना बेहद आवश्यक होता है. पानी कम पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है, यानी कि स्किन में बेहद रूखापन आना.थकाव महसूस होना,एक्सपर्ट अनुसार रोजाना 8-10 गिलास पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल आते हैं, एक अच्छी स्किन के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़े : रायपुर : छत्तीसगढ़ी संस्कृति परिषद के लिए अशासकीय सदस्यों का मनोनयन, यह हैं नाम, पढ़ें पूरी खबर

जंग फूड अधिक खाना:

जंग फूड लोगों को खाने में बहुत पसंद होता है क्योंकि ये खाने में बहुत टेस्टी लगता है मगर यह सेहत को नुकसान पहुंचाता है. जंक फूड के अधिक सेवल ने शरीर में कई तरह की बीमारियों का आगमन हो जाता है.इसके साथ ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है.ऐसे में आप डेली डाइट में हरी सब्जियां, सूखे मेवे, जूस आदि शामिल करें।

इसे भी पढ़े:Mr Bean एक्टर Rowan Atkinson की मौत की खबरों से हिला इंटरनेट, जानें खबर की सच्चाई

अगर आप भी इन सभी बातों का ध्यान रखेंगे तो समय से पहले बूढ़े नहीं होंगे और हमेशा अपने आप को तरोताजा और फिट महसूस करेंगे। तो आज ही से इसे अपनाये और अपने शरीर का ध्यान रखें

Related Articles

Back to top button