भारत और श्रीलंका के बीच अहम मुकाबला आज, इंडिया के पास फिर से टेबल टॉप करने का मौका

IND Vs SL 2023: वर्ल्ड कप 2023 में भारत की अजेय यात्रा जारी है। इस बीच इस टूर्नामेंट का 33वां और टीम इंडिया का 7वां मैच आज (2 नवंबर) श्रीलंका के साथ होगा। दोनों टीमों के बीच मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा। टॉस दोपहर 1.30 बजे होगा। वहीं मैच 2 बजे से शुरू होगा। भारत और श्रीलंका की टीम 11 साल बाद फिर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलने उतरेगी। वर्ल्ड कप में अब तक इंडिया ने 6 मुकाबले खेले हैं, जिनमें जीत दर्ज कर टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। वहीं श्रीलंकाई टीम लगातार 2 मैच जीतने के बाद अपना पिछला मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ 7 विकेट से हार गई।

यह भी पढ़ें:-  AICC अध्यक्ष खड़गे ने सुकमा में की सभा, कहा- हाथ को मजबूत बनाएं, सब मजबूत होगा

श्रीलंका को अगर विश्व कप में अपनी उम्मीदों को जिंदा रखना है तो उसे भारत के खिलाफ जीत दर्ज करनी होगी। बता दें कि आखिरी बार दोनों टीमों की टक्कर साल 2011 वनडे विश्व कप के फाइनल में हुई थी और भारत चैंपियन बना था। भारत और श्रीलंका का वनडे फॉर्मेट में अब तक कुल 167 मैचों में आमना-सामना हुआ है। भारत ने 98 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। जबकि श्रीलंका 57 मैचों में जीती है। दोनों टीमों के बीच 11 मैच बिना नतीजे के खत्म हुए और 1 मैच टाई पर खत्म हुआ। इस विश्व कप में श्रीलंका की टीम अफगानिस्तान से हार कर टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच चुकी है। (IND Vs SL 2023)

2011 में भारत ने श्रीलंका को मत देकर जीता था वर्ल्ड कप

भारत और श्रीलंका की टीम वनडे विश्व कप में अब तक 9 बार एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरी हैं। इसमें से चार में जीत टीम इंडिया के हाथ लगी है। जबकि इतने ही मैचों में श्रीलंका ने जीत दर्ज की। वहीं एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका है। यानी विश्व कप के हेड-टू-हेड के आंकड़े के मुताबिक श्रीलंका भारतीय टीम के लिए हर बार टूर्नामेंट में चुनौती पेश करती है। बता दें कि साल 2007 में वेस्टइंडीज में खेले गए वर्ल्ड कप में श्रीलंका ने टीम इंडिया को हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया था। हालांकि 2011 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम श्रीलंका को फाइनल में हराकर वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। (IND Vs SL 2023)

पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार

वर्ल्ड कप 2019 में भी टीम इंडिया श्रीलंका पर भारी पड़ी थी और विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से धूल चटाई थी। वानखेड़े स्टेडियम की पिच अपनी समान उछाल और गति के कारण बल्लेबाजों को मदद करती है। यही कारण है कि इस पिच को बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग माना जाता है। यहां खूब चौके-छक्के देखने को मिलते हैं। गेंदबाजों को यहां विकेट निकालने के लिए थोड़ी मुश्किल हो सकती है। इस वक्त शुभमन गिल की फॉर्म चिंता का विषय है। गिल अभी तक इस टूर्नामेंट में कोई बड़ी पारी नहीं खेल सके हैं। (IND Vs SL 2023)

शुभमन गिल की फॉर्म चिंता का विषय

वर्ल्ड कप 2023 में डेंगू के चलते शुरुआती दो मैच मिस करने वाले शुभमन गिल की वापसी पाकिस्तान के मैच से प्लेइंग-11 में हुई, लेकिन अभी तक वह जिस खेल के लिए जाने जाते हैं, वह नहीं दिखा सके हैं। अपना पहला वर्ल्ड कप खेल रहे गिल 4 मैचों में सिर्फ 104 रन ही बना सके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक अर्धशतक निकला है। उनका सर्वाधिक स्कोर 53 रन रहा है, जो कि न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए थे। इस मैच में जीतकर भारत फिर टेबल टॉपर बन सकता है। वर्ल्ड कप 2023 की पॉइंट्स टेबल में भारत 6 में से 6 मैचों में जीत के साथ दूसरे नंबर पर हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका 7 मैचों में 6 जीत के साथ पहले नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया 6 मैचों में 4 जीत के साथ तीसरे नंबर पर मौजूद है। (IND Vs SL 2023)

Related Articles

Back to top button