अडानी ग्रुप ने रद्द किया FPO, इन्वेस्टर्स को लौटाए जाएंगे 20 हजार करोड़

Adani Group FPO Canceled: अडानी एंटरप्राइजेज 20 हजार करोड़ रुपए के शेयरों के FPO के साथ आगे नहीं बढ़ेंगे। दरअसल, अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने बुधवार देर रात 20 हजार करोड़ रुपए के सबस्क्राइब्ड FPO को रद्द कर दिया। इसके साथ ही इन्वेस्टर्स का पैसा वापस किया जाएगा। बुधवार को अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर 26.70% गिरकर 2,179.75 पर बंद हुआ था। शेयर में आई जबरदस्त गिरावट के कारण ही अडानी ग्रुप ने FPO वापस लेने का फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें:- स्कूलों से नदारद 9 शिक्षकों पर एक्शन, DEO ने थमाया नोटिस

अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा कि कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने कल हुई बैठक में अपने ग्राहकों के हित में निर्णय लिया कि इक्विटी शेयरों के 20,000 करोड़ रुपए तक के इक्विटी शेयरों के FPO के साथ आंशिक रुप से पेड-अप आधार पर 1 रुपए प्रत्येक के अंकित मूल्य के साथ आगे नहीं बढ़ेंगे। वहीं गौतम अडानी ने FPO रद्द करने के बाद एक वीडियो मैसेज दिया, जिसमें उन्होंने कहा कि पूरी तरह से सब्सक्राइब किए गए FPO के बाद इसे वापस लेने के फैसले ने कई लोगों को चौंका दिया होगा, लेकिन बाजार में उतार-चढ़ाव को देखते हुए, बोर्ड ने दृढ़ता से महसूस किया कि FPO के साथ आगे बढ़ना नैतिक रूप से सही नहीं होगा। (Adani Group FPO Canceled)

अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कहा कि मेरे लिए मेरे निवेशकों का हित सर्वोपरि है। इसलिए निवेशकों को संभावित नुकसान से बचाने के लिए हमने FPO वापस ले लिया है। इस निर्णय का हमारे मौजूदा परिचालनों और भविष्य की योजनाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। हम समय पर क्रियान्वयन पर ध्यान देना जारी रखेंगे। बाजार में स्थिरता आने के बाद हम अपनी पूंजी और बाजार रणनीति की समीक्षा करेंगे। हमारा ईएसजी पर खासा फोकस है और हमारा हर बिजनेस जिम्मेदार तरीके से वैल्यू क्रिएट करता रहेगा। हमारे गवर्नेंस सिद्धांतों का सबसे मजबूत सत्यापन, हमारी कई अंतर्राष्ट्रीय साझेदारियों से आता है। (Adani Group FPO Canceled)

बता दें कि अडानी ग्रुप का 20 हजार करोड़ का FPO 27 जनवरी को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और 31 जनवरी को बंद हुआ। इसका प्राइस बैंड 3,112-3,276 रुपए प्रति शेयर रखा गया था। कंपनी इन पैसों से मौजूदा कर्ज को कम करने के साथ एक्सपेंशन लिए अतिरिक्त पूंजी जुटाना चाहती थी। इधर, CPI के राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वम ने आज राज्यसभा में कामकाज स्थगित करने के लिए नियम 267 के तहत राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को नोटिस दिया और मामले को “तत्काल” बताते हुए अडानी स्टॉक क्रैश पर चर्चा की मांग की। (Adani Group FPO Canceled)

जानिए क्या है FPO

बता दें कि FPO का पूरा नाम फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर है। ये कंपनी के लिए पैसे जुटाने का एक तरीका है, जो कंपनी पहले से शेयर मार्केट में लिस्टेड होती है वो निवेशकों के लिए नए शेयर ऑफर करती है। ये शेयर बाजार में मौजूद शेयरों से अलग होते हैं। ज्यादातर ये शेयर प्रमोटर्स जारी करते हैं। FPO का इस्तेमाल कंपनी के इक्विटी बेस में बदलाव करने के लिए होता है। कंपनियां अपने विस्तार के लिए IPO या FPO का इस्तेमाल करती हैं। इनीशियल पब्लिक ऑफर यानी IPO के जरिए कंपनी पहली बार बाजार में अपने शेयर्स उतारती है। जबकि FPO में अतिरिक्त शेयर्स को बाजार में लाया जाता है। दोनों अलग-अलग तरीके से काम करता है। (Adani Group FPO Canceled)

Related Articles

Back to top button