Trending

Tomato scored a century: टमाटर हुई लाल, लगाई सेंचुरी, अगले एक महीने तक दाम नहीं होंगे कम!

Tomato Latest Price: देश की जनता को एक बार फिर महंगाई मार झेलनी पड़ रही है। दरअसल, छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में टमाटर 100 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहे हैं। टमाटर के दामों में अगले एक महीने तक कमी आने का अनुमान नहीं है। अभी देश के ज्यादातर बाजारों में टमाटर की कीमत 100 रुपए प्रति किलो के पार निकल गई है। उपभोक्ता विभाग के मुताबिक अभी केरल के एर्नाकुलम में टमाटर सबसे महंगा है। यहां दाम 113 रुपए प्रति किलो पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें:- देश के कई राज्यों में आफत बनी बारिश, दो दिनों के अंदर 33 लोगों की मौत

दरअसल, एक महीने पहले यानी मई में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में टमाटर 2-5 रुपए प्रति किलो बिक रहा था। टमाटर के दामों में आई इस तेजी की वजह भारी बारिश है। बारिश के कारण टमाटर की फसल को नुकसान पहुंचा है, जिससे इसकी सप्लाई घट गई है। इसके पहले गर्मी ज्यादा होने से सब्जियां खराब हुई हैं। बीते तीन सालों में भी बारिश में टमाटर के दामों में बढ़ोतरी का ट्रेंड दिखा है। पिछले साल यानी 2022 के जून महीने में टमाटर के दाम 60-70 रुपए किलो तक पहुंच गए थे। इससे पहले 2021 में दाम 100 रुपए और 2020 में दाम 70-80 रुपए प्रति किलो के करीब पहुंच गए थे। (Tomato Latest Price)

जानकारों के मुताबिक अगले एक महीने लगभग यही स्थिति बनी रहेगी। इसके बाद धीरे-धीरे रेट सामान्य हो जाएंगे। एक्सपर्ट्स का मानना है कि बिपरजॉय साइक्लोन की वजह से भी टमाटर का उत्पादन प्रभावित हुआ है। गुजरात और महाराष्ट्र टमाटर का उत्पादन करने वाले टॉप राज्यों में शामिल है, जहां बिपरजॉय का असर दिखा। साइक्लोन की वजह से गुजरात में टमाटर उत्पादन प्रभावित होने का असर कीमतों के बढ़ने के रूप में सामने आया। (Tomato Latest Price)

बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में 70 से 100 रुपए प्रति किलो में टमाटर बिक रहा है। छत्तीसगढ़ में 80 से 100 रूपये किलो में बिक रही हैं। मध्यप्रदेश के बाजार में भी टमाटर 80 से लेकर 100 रुपए जबकि उत्तरप्रदेश में 90 से 100 रुपए, राजस्थान में 90 से 110 रुपए और पंजाब में 60 से 80 रुपए में बिक रहे हैं। बारिश के कारण टमाटर ही नहीं बाकी सब्जियों के दाम भी बढ़ गए हैं। 10 से 15 दिनों पहले जो धनिया 40-50 रुपए किलो के हिसाब से बिक रहा था वो अब 150-200 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। वहीं हरी मिर्च के दाम बढ़कर 80-100 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं। इस महंगाई में जनता को और भी परेशान होना पड़ रहा है। (Tomato Latest Price)

Related Articles

Back to top button