CBSE ने रद्द की देशभर के 20 स्कूलों की मान्यता, छत्तीसगढ़ के 2 स्कूल भी शामिल

CBSE Action in India: CBSE यानी सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने देशभर के 20 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है। इनमें छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के दो स्कूल भी शामिल हैं। CBSE सचिव हिमांशु गुप्ता ने बताया कि इन स्कूलों में नियम विरुद्ध आचरण करने के साथ-साथ डमी छात्रों को प्रवेश देने का आरोप है। CBSE ने छत्तीसगढ़ के जिन स्कूलों पर कार्रवाई की है वे रायपुर के राजेंद्र नगर इलाके में संचालित द्रोणाचार्य पब्लिक स्कूल और विधानसभा इलाके में संचालित वाइकन स्कूल बताए जा रहे हैं। CBSE बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि जिन स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है। उनमें डमी छात्रों और अयोग्य उम्मीदवारों को दाखिला देने के प्रमाण मिले हैं।

यह भी पढ़ें:- PM नरेंद्र मोदी को मिला भूटान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पढ़ें पूरी खबर

इस तरह की शिकायत मिलने पर देशभर के स्कूलों की जांच की गई थी। जांच के बाद जिन स्कूलों में खामियां मिली, उन स्कूलों पर कार्रवाई की गई है। छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के बाद पहली बार CBSE ने स्कूलों की मान्यता रद्द करने की कार्रवाई की है। निजी स्कूलों की मनमानी पर नियंत्रण लगाने के लिए CBSE हर जिले में नोडल नियुक्त करता है। इन नोडलों की रिपोर्ट और कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर स्कूल की मान्यता संबंधी कार्रवाई CBSE की ओर से की जाती है। ऐसे छात्र जो स्कूलों में कक्षा 11वीं की क्लास में प्रवेश ले लेते हैं, लेकिन सालभर कोचिंग में पढ़ाई करके इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी करते हैं उन्हें डमी छात्र कहा जाता है। (CBSE Action in India)

ये छात्र जिन स्कूलों में प्रवेश लेते हैं, उन्हें डमी स्कूल कहा जाता है। डमी छात्र और डमी स्कूलों का रैकेट छत्तीसगढ़ के अलावा देशभर में बड़े पैमाने पर चल रहा था। लगातार शिकायत मिलने के बाद CBSE ने जांच के बाद ये एक्शन लिया है। स्कूल प्रबंधन के मुताबिक बोर्ड से अब तक मान्यता रद्द करने का नोटिस नहीं मिला है। बाहर से मान्यता रद्द होने के बारे में पता चला है। किस बेस पर कार्रवाई की गई है वो समझ नहीं आ रहा है। नोटिस आने के बाद बोर्ड से पत्राचार किया जाएगा। CBSC भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के तहत स्वायत्त रूप से संचालित एक बोर्ड है, जो देशभर के स्कूलों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर मानकीकृत पाठ्यक्रम विकसित और लागू करता है। (CBSE Action in India)

Related Articles

Back to top button