Chhattisgarh : बदला मौसम का मिजाज, दोपहर में तेज अंधड़ के साथ हुई जमकर बारिश, पढ़ें यह ख़बर

Weather Update : गरियाबंद में मार्च के महीने में मौसम ने करवट ली है। ज़िला मुख्यालय सहित जिले के कई स्थानों पर बारिश हुई है। गरियाबंद नगर में दोपहर को मौसम अचानक बदला और बारिश का दौर शुरू हुआ। अभी तक तो देखा जा रहा था कि शाम के समय मौसम में परिवर्तन होता था। लेकिन आज जिले में दोपहर में ही मौसम बदल गया। 

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ की राजधानी समेत कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Weather Update : फसलों पर पड़ेगा असर

मार्च माह की शुरुआत होते ही गर्मी की तपिश से आम लोग प्रभावित हो रहे थे। घरों में कूलर, एसी पिछले वर्षों अपेक्षा पहले ही चालू हो गई थी। लेकिन इस बीच बारिश ने आम लोगों के जीवन को राहत पहुंचाई है। वहीं वनांचल क्षेत्र में वनोपज संग्रहण करने वालों के माथे पर चिंता की लकीरें उभर आयी है। मिली जानकारी के अनुसार बदले मौसम के कारण महुए का फूल झड़ जाएगा साथ ही हरा सोना कहलाए जाने वाला तेंदूपत्ते की फसल भी प्रभावित होगी। इस बदले मौसम की वजह से वनोपज उत्पादन में कमी आएगी वहीं कीट प्रकोप होने की संभावना बनी हुई है।

Weather Update

अगले 48 घंटों तक कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ में अगले 48 घंटों के लिए प्रदेश के सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, मुंगेली, कोरबा, रायपुर, कबीरधाम, कोंडागांव, दंतेवाड़ा और राजनांदगांव जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ और वज्रपात होने की संभावना है। इसके अलावा सुकमा, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ ओलावृष्टि, अंधड़ चलने और वज्रपात होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें : आठवीं क्लास के बच्चे को बेरहमी से पीटने वाले शिक्षक पर गिर सकती है गाज, जल्द होंगे निलंबित, DO करेंगे कार्यवाई

Weather Update : आज इन राज्यों में बारिश के आसार

मौसम विभाग ने 16 से 19 मार्च 2023 के बीच अलग-अलग इलाकों में आंधी-बारिश को लेकर यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। महाराष्ट्र और कर्नाटक के इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट और पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर और हिमालयी क्षेत्र समेत कई इलाकों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड और मध्य प्रदेश में 16 से 19 मार्च के बीच भी बारिश होने का अनुमान है।

पहाड़ी राज्यों की बात करें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की आशंका है। इसके अलावा पंजाब उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 17 से 19 मार्च के दौरान बारिश हो सकती हैं।

Related Articles

Back to top button