अदरक 1 हफ्ते में बालों का गिरना बंद कर देता है

प्रदुषण और ख़राब लाइफस्टाइल के कारण बालों के झड़ने की समस्या बढ़ गई है। ऐसे में अदरक का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को 1 हफ्ते में मजबूत बना सकते है।

पोषक तत्वों से भरपूर

अदरक में विटामिन , मैग्नीशियम, फ़ॉस्फ़ोरस की मात्रा काफी  अधिक होती है , जो बालों को झड़ने से रोकता है। इससे होने वालों फ़ायदों के विस्तार से जानिए

हेयर फॉल रोके

अदरक के रस का इस्तेमाल करके हेयर फॉल रोक सकते है। इसके लिए अदरक को पीसकर इसका रस निकाल लें। अब इसमें एक चम्मच बादाम का तेल डालें और रात को सोने से पहले बालों में लगा लें। सुबह बालों को शैम्पू से धो लें 

डैंड्रफ हटाए

डैंड्रफ के कारण बाल झड़ने लगते है। ऐसे में अदरक में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण डैंड्रफ को हटाते है इसके लिए रात को सोने से पहले सिर में अदरक का रस लगाएं और सुबह उठकर शैम्पू से धो लें। 

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए

बालों के झड़ने का बड़ा कारण  ब्लड सर्कुलेशन का ठीक तरीके से प्रवाह न करना है। इसके लिए बालों के स्कैल्प में अदरक का रस लगाएं।इसमें मौजूद जिन्जेरॉल नाम का तत्व सिर की नसों को खोलता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनता हैं। 

बालों का रुकापन दूर करें

बालों से रुकापन हटाने के लिए अदरक का इस्तेमाल करें। इसका रस नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है , जो बालों घना चमकदार और मजबूत बनता है।  

बालों को पोषण दें

अदरक में पाये जाने वाले लिनोलेनिक एसिड बालों को पोषण देने के साथ ही उन्हें मजबूत बनाता है। इसके लिए अदरक के पाउडर के साथ दही को मिलाकर , हेयर मास्क की तरह बालों में लगाएं ।