WHO Chief Warn: कोरोना से भी ज्यादा घातक होंगे ये वायरस, महामारी बन मचा सकते हैं कत्लेआम

WHO Chief Warn : पिछले कुछ साल में दुनिया ने कोरोना का कहर देखा है. कोरोना वायरस के चलते करीब लाखों लोगों की मौत हो गई. हालांकि साल 2019 से शुरू हुई इस महामारी का आतंक अब जाकर कुछ हद तक खत्म हो पाया है और ऐसा इसलिए मुमकिन हो पाया है क्योंकि वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर ली. लेकिन इन सबके बीच WHO  ने एक और नई महामारी की चेतावनी जारी कर दी है, जिसे कोरोना वायरस से भी खतरनाक बताया है.

Disease X कोरोना से भी होगा ज्यादा घातक?

इस चेतावनी के बाद WHO की वेबसाइट पर ‘प्राथमिकता रोग’ की लिस्ट में नए सिरे से लोगों की रुचि बढ़ गई है. अगली घातक महामारी का जो कारण बन सकते हैं, उनकी एक लिस्ट जारी की गई है, जिनमें इबोला, सार्स और जीका शामिल हैं. लेकिन इस लिस्ट में एक बीमारी ने सबकी चिंता बढ़ा दी है, जिसका नाम ‘डिजीज X’ है. WHO की वेबसाइट के मुताबिक यह टर्म ऐसी किसी गंभीर अंतरराष्ट्रीय महामारी का प्रतिनिधित्व करता है, जिसके बारे में अभी कुछ भी पता नहीं है. यानी इसने अब तक मानव को रोगी नहीं बनाया है. (WHO Chief Warn)

वायरस, बैक्टीरिया या फंगस कुछ भी हो सकता है Disease X

यह एक नया एजेंट हो सकता है. वायरस, बैक्टीरिया या फंगस. यह कुछ भी हो सकता है. WHO ने इस टर्म का इस्तेमाल साल 2018 में शुरू किया था. फिर एक साल दुनियाभर में कोरोना फैलने लगा. बाल्टिमोर में जॉन्स हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डिपार्टमेंट ऑफ इंटरनेशनल हेल्थ के शोधकर्ता प्रणब चटर्जी ने द नेशनल पोस्ट को बताया कि यह कहना कोई बड़ी बात नहीं होगी कि डिजीज X बहुत दूर नहीं है.

पहले जानवरों में और फिर इंसानों में फैल सकता है Disease X

उन्होंने बताया कि कंबोडिया में एच5एन1 बर्ड फ्लू के मामलों की हालिया बाढ़ केवल एक मामला है. डिजीज X अपने पूर्ववर्तियों Ebola, HIV/AIDS या कोरोना की तरह संभवतः जानवरों में पैदा हो सकता है और फिर इंसानों में फैल सकता है, जिससे गंभीर बीमारी और मृत्यु दर बढ़ सकती है.

आने वाली महामारी के लिए तैयार- WHO चीफ

WHO चीफ ने सभा में कहा कि पिछले तीन सालों में कोविड-19 ने हमारी दुनिया को बदल कर रख दिया था. इसमें लगभग 70 लाख लोगों की मौत हो गई थी, लेकिन हम जानते हैं कि आंकड़े इससे ज्यादा हो सकते है, जो करीब 2 करोड़ के आस-पास होगी.

यह भी पढ़े :- ज्ञानवापी केस को लेकर वाराणसी कोर्ट का बड़ा फैसला, एक साथ सुने जाएंगे 8 मामले

उन्होंने कहा कि अगर हम परिवर्तन नहीं करेंगे जो किए जाने चाहिए तो कौन करेगा? और, अगर अभी नहीं बनाए तो कब. आने वाली महामारी दस्तक दे रही है और वो आएगी भी. हमें निर्णायक, सामूहिक और समान रूप से जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए. (WHO Chief Warn)

Related Articles

Back to top button