छत्तीसगढ़ में आगामी शिक्षा सत्र में प्रवेश के लिए समय सारिणी जारी, पढ़ें पूरी खबर

Right To Education: मुफ्त और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम अंतर्गत साल 2024-25 के लिए छत्तीसगढ़ में संचालित निजी विद्यालयों में RTE पोर्टल के माध्यम से भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा इस संबंध में प्रवेश के लिए समय-सारिणी जारी कर दी है। प्रवेश प्रक्रिया का पहला चरण 01 मार्च 2024 से शुरू होगा। संचालक लोक शिक्षण ने इस संबंध में सभी जिला कलेक्टरों, संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग और जिला शिक्षा अधिकारियों को प्रवेश के संबंध में समय-सारिणी के अनुसार कार्य संपादित करने के निर्देश दिए हैं।  

यह भी पढ़ें:- आज जशपुर के दौरे पर रहेंगे मुख्यमंत्री साय, जिले को 110.99 करोड़ के विकास कार्यों की देंगे सौगात

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा संबंधित अधिकारियों को जारी पत्र में कहा गया है कि पहले भी इस कार्यालय द्वारा प्रवेश की प्रक्रिया और ऑनलाइन पद्धति के संबंध में विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं। इस संबंध में अधिनियम के प्रावधान अंतर्गत नोडल अधिकारी की जानकारी, क्षेत्र का निर्धारण, मान्यता संबंधी कार्रवाई पूरा करना, आरक्षित सीटों का निर्धारण, प्रवेश और सूचना के लिए आवेदन प्राप्त करना, आवेदन पत्रों की समीक्षा और प्रचार-प्रसार, आवंटन प्रक्रिया, शुल्क की प्रतिपूर्ति समेत प्रक्रिया के लिए समय-सारिणी का ध्यान रखा जाए। (Right To Education)

प्रोफाइल अपडेट 01 फरवरी से 28 फरवरी तक

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा शिक्षा के अधिकार के तहत निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार स्कूल प्रोफाइल अपडेट काम 01 फरवरी 2024 से 28 फरवरी तक होगा। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सत्यापन का काम 01 फरवरी 2024 से 28 फरवरी तक किया जाना है। पहला चरण में छात्र पंजीयन आवेदन 1 मार्च से 15 अप्रैल तक होगा। नोडल अधिकारियों द्वारा दस्तावेजों की जांच 18 अप्रैल से 17 मई तक की जाएगी। लॉटरी और आवंटन 20 मई से 30 मई तक होगा और स्कूल में दाखिले की प्रक्रिया 01 जून से 30 जून तक की जाएगी। (Right To Education)

दूसरा चरण में प्रवेश की प्रक्रिया 01 जुलाई से शुरू

इसी तरह दूसरा चरण में प्रवेश की प्रक्रिया 01 जुलाई से 2024 से शुरू होगी। नवीन स्कूल पंजीयन आवेदन काम 15 जून से 30 जून तक होगा। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सत्यापन 15 जून से 30 जून तक किया जाएगा। छात्र 01 जुलाई से 8 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। नोडल अधिकारियों द्वारा 9 जुलाई से 15 जुलाई तक दस्तावेजों की जांच की जाएगी। लॉटरी और आवंटन की कार्रवाई 17 जुलाई से 20 जुलाई तक होगी और स्कूल दाखिला प्रक्रिया 22 जुलाई से 31 जुलाई तक की जाएगी। (Right To Education)

Related Articles

Back to top button