World Lion Day: पीएम ने कहा- भारत को एशियाई शेर का घर होने पर गर्व है

न्यूज़ डेस्क।

World Lion Day : विश्व शेर दिवस हर साल 10 अगस्त को शेरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनके संरक्षण और संरक्षण के लिए समर्थन जुटाने के लिए मनाया जाता है।

शेर अनादि काल से, राष्ट्रीय सीमाओं से परे और संस्कृतियों के पार मानव आकर्षण के केंद्र में रहे हैं। मंदिरों की रखवाली से लेकर राष्ट्रीय ध्वज को सजाने तक, सिक्कों को सजाने से लेकर प्राचीन भारतीय स्तंभों को सुशोभित करने तक, शेरों का सदियों से प्रतीकात्मक महत्व रहा है। फिर भी, यह शानदार जानवर दुनिया भर में विलुप्त होने के कगार पर है! इस कहानी में, हम आपको बताएंगे कि इसकी संख्या में इस भारी कमी के कारण क्या हुआ और इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, उन्हें बचाना बेहद जरूरी क्यों है।

World Lion Day पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘सिंह राजसी और साहसी होता है। भारत को एशियाई शेर का घर होने पर गर्व है। विश्व शेर दिवस पर, मैं शेर संरक्षण के प्रति उत्साही सभी लोगों को बधाई देता हूं। आपको यह जानकर खुशी होगी कि पिछले कुछ वर्षों में भारत की शेरों की आबादी में लगातार वृद्धि हुई है।

पीएम ने आगे कहा, ‘जब मैं गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में सेवा कर रहा था, तो मुझे गिर शेरों के लिए सुरक्षित आवास सुनिश्चित करने की दिशा में काम करने का अवसर मिला। कई पहलें की गईं जिनमें स्थानीय समुदायों और वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल किया गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आवास सुरक्षित हैं और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलता है।

इतिहास और महत्व
भारत के एशियाई शेर बहुत बड़े अफ्रीकी शेरों के दूर के चचेरे भाई हैं। ऐतिहासिक रूप से, वे गुजरात में गिर के जंगल से बिहार में भारत-गंगा के मैदानों तक घूमते रहे हैं। लेकिन इन वर्षों में उनकी आबादी में कमी आई है। यदि हम अपने स्वयं के इतिहास और विरासत में गहरी खुदाई करें, तो हमें राजसी शिकारी को समर्पित कई पेंटिंग, ग्रंथ और कई साहित्यिक कृतियाँ मिलेंगी। शेर भारतीय शाही प्रतीक और सांस्कृतिक पहचान का हिस्सा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button