RBI MPC Meeting 2023 : रिजर्व बैंक का तोहफा! महंगा नहीं होगा लोन, रेपो रेट 6.5 फीसदी पर स्थिर

RBI MPC Meeting 2023 : आज भारतीय रिजर्व बैंक ने बृहस्पतिवार को लगातार तीसरी बार नीतिगत दर रेपो को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा है. इसका मतलब है कि मकान, वाहन समेत विभिन्न कर्जों पर मासिक किस्त (ईएमआई) में कोई बदलाव नहीं होगा. इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए अपने आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को भी 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा है. वहीं चालू वित्त वर्ष 2023-24 के लिए मुद्रास्फीति के अनुमान को बढ़ाकर 5.4 प्रतिशत कर दिया है.

यह भी पढ़े :- पूर्व खूँखार डकैत मलखान सिंह अब बीजेपी को देंगे चुनौती, कांग्रेस में हुए शामिल

मौद्रिक नीति समिति (RBI MPC Meeting 2023) की मंगलवार से शुरू हुई तीन दिन की बैठक में किये गये निर्णय की जानकारी देते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर अनिश्चितताओं के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘मौद्रिक नीति समिति ने सभी परिस्थितियों में गौर करने के बाद रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखने का फैसला किया है.’’ रेपो वह ब्याज दर है, जिसपर वाणिज्यिक बैंक अपनी फौरी जरूरतों को पूरा करने के लिये केंद्रीय बैंक से कर्ज लेते हैं. (RBI MPC Meeting 2023)

आरबीआई ने जून और अप्रैल की पिछली मौद्रिक नीति समीक्षा बैठकों में भी रेपो दर में बदलाव नहीं किया था. इससे पहले, मुख्य रूप से मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिये पिछले साल मई से लेकर कुल छह बार में रेपो दर में 2.50 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी.

विकास दर 6.5 फीसदी का अनुमान

आरबीआई गवर्नर ने देश की विकास दर के अनुमान को पहले की तरह ही स्थिर बनाए रखा है और कहा है कि चालू वित्‍तवर्ष में विकास दर 6.5 फीसदी ही रहेगी. पहली तिमाही अप्रैल-जून में इसके 8 फीसदी रहने का अनुमान है, जो पूरे वित्‍तवर्ष में सबसे ज्‍यादा है. जैसे-जैसे साल आगे बढ़ेगा विकास दर की रफ्तार भी सुस्‍त होती जाएगी. आखिरी तिमाही जनवरी-मार्च में यह 5.7 फीसदी रहने का अनुमान है.

Related Articles

Back to top button