Trending

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में कबड्डी खिलाड़ी की मौत, पिछले वर्ष भी हुई थी ऐसी घटना, पढ़ें पूरी ख़बर

Kabaddi Khiladi Ki Maut: छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के तहत रायगढ़ में आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता में एक खिलाड़ी की मौत हो गई। खिलाड़ी खेलते-खेलते पटखनी देने के दौरान सिर के बल गिर गया और फिर उठा ही नहीं। इलाज के लिए उसे रायगढ़ ले जाया जा रहा था, जहां रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया। CM भूपेश बघेल ने मृतक खिलाड़ी ठंडाराम मालाकार के परिजनों को 4 लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें:– Maiden Pharmaceuticals : WHO के अलर्ट के बाद दवाई के उत्पादन पर लगी रोक, कंपनी को जारी किया नोटिस

बता दें कि ठंडा राम मालाकार घरघोड़ा के भालूमार गांव का रहने वाला था, जिसके घायल होने के बाद साथी खिलाड़ियों ने उसे उठाने की कोशिश की, लेकिन वो नहीं उठ पाया। इधर, मौके पर कोई मेडिकल टीम उपलब्ध नहीं थी। यहां तक की फर्स्ट एड किट तक की व्यवस्था नहीं थी। लोगों ने जल्दी से खिलाड़ी ठंडा राम मालाकार को उठाया और घरघोड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर गए। वहां उसकी गंभीर हालत को देखकर खिलाड़ी को रायगढ़ रेफर कर दिया गया। (Kabaddi Khiladi Ki Maut)

घरघोड़ा से रायगढ़ तक की जर्जर सड़क के कारण कबड्डी खिलाड़ी ठंडा राम को अस्पताल पहुंचने में साढ़े 4 घंटे का समय लग गया। इसी बीच तमनार पाली घाट मार्ग पर रायगढ़ ले जाने के दौरान रास्ते में ही युवक ने दम तोड़ दिया। इसके बाद भी लोग उसे अस्पताल लेकर गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कबड्डी खिलाड़ी की मौत पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि खेल में कभी-कभी ऐसे हादसे हो जाते हैं। उन्होंने मृत खिलाड़ी के परिजनों को 4 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है। उन्होंने पीड़ित परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं जाहिर की। (Kabaddi Khiladi Ki Maut)

वहीं BJP महामंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि अपनी राजनीति के लिए कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़िया ओलंपिक करा रही है, वो इसे कराएं, लेकिन वहां खिलाड़ियों के लिए कोई स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं दी गई हैं। उन्होंने कहा कि मृतक खिलाड़ी के परिजनों को 50 लाख रुपए और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए। ओपी चौधरी ने कहा कि अगर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के दौरान किसी खिलाड़ी की मौत होती है, तो उसके परिजनों को 50 लाख रुपए और अगर कोई अपंग होता है, तो उसे 25 लाख रुपए दिए जाएं।

उन्होंने कहा कि सरकार हर खिलाड़ी का बीमा कराए, तभी उन्हें खेल खिलाएं। ओपी चौधरी ने कहा कि अभी उन्होंने रायगढ़ से घरघोड़ा तक की पदयात्रा की थी। इसके दौरान उन्होंने पाया कि सड़क बहुत खराब है। 50 किलोमीटर की सड़क को तय करने में परिजनों को साढ़े 4 घंटे लग गए। इसी वजह से घायल खिलाड़ी ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। ओपी चौधरी ने कांग्रेस सरकार को सड़कों की खराब हालत के लिए निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि खराब सड़क के लिए जो भी अधिकारी या ठेकेदार जिम्मेदार हैं, उन सब पर FIR दर्ज की जाए।

पिछले साल भी हुआ था ऐसा ही हादसा

अपर कलेक्टर राजीव पांडेय ने कहा कि मृतक के परिजनों को शासन की तरफ से तत्काल 50 हजार रुपए दिए गए हैं। प्रदेश सरकार छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन गांव-गांव में विलुप्त होते खेलों को संजोने के लिए कर रही है। इसमें बढ़-चढ़कर ग्रामीण हिस्सा ले रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें कि धमतरी में भी पिछले साल जनवरी में गोजी गांव में आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता के दौरान एक खिलाड़ी की मौत हो गई थी। खेल के दौरान अंतिम रेड मारते वक्त नरेंद्र साहू नाम का एक खिलाड़ी बाकी खिलाड़ियों के नीचे दब गया था। इसके बाद वो बेहोश हो गया था। साथी खिलाड़ी उसे कुरूद अस्पताल लेकर पहुंचे थे, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई थी। (Kabaddi Khiladi Ki Maut)

मैच कोकड़ी और पटेवा की टीमों के बीच खेला जा रहा था। नरेंद्र साहू कोकड़ी की तरफ से खेल रहे थे। जबकि इस साल जुलाई के महीने में ही तमिलनाडु से भी कबड्डी मैच के दौरान खिलाड़ी की मौत हुई थी। पनरुती शहर के पास मणदिकुप्पम गांव में कबड्डी मैच के दौरान रेड करने विरोधी पक्ष के खेमे में गया खिलाड़ी जमीन पर गिर गया और उसकी मौत हो गई थी। 22 साल के कबड्डी खिलाड़ी विमलराज सालेम रेड करने विरोधी खेमे में पहुंचे थे, इसी दौरान विपक्षी खिलाड़ियों ने उसे घेरकर गिरा दिया था। एक खिलाड़ी का पैर भी विमल के सीने पर पड़ गया था। विमल को आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया था, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया था। बता दें कि कबड्डी मैच के दौरान ऐसे हादसे देखने को मिलता है। (Kabaddi Khiladi Ki Maut)

Related Articles

Back to top button